डेंगू ने महिला की ली जान, 70 नये पाजिटिव

डेंगू बुखार अब जानलेवा साबित होता जा रहा है। मीरानपुर कटरा में युवक की मौत के बाद डेंगू ने अब कलान के मोबाइल कारोबारी की पत्नी की जान ले ली। डेंगू बुखार से पीड़ित महिला का फर्रुखाबाद जिले के अस्पताल में उपचार चल रहा का। जहां गुरुवार रात मौत हो गई। इसके अलावा राजकीय मेडिकल कालेज में जांच कराने पहुंचे 359 मरीजों में 70 डेंगू पाजिटिव निकले।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 01:16 AM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 01:16 AM (IST)
डेंगू ने महिला की ली जान, 70 नये पाजिटिव
डेंगू ने महिला की ली जान, 70 नये पाजिटिव

जेएनएन, शाहजहांपुर : डेंगू बुखार अब जानलेवा साबित होता जा रहा है। मीरानपुर कटरा में युवक की मौत के बाद डेंगू ने अब कलान के मोबाइल कारोबारी की पत्नी की जान ले ली। डेंगू बुखार से पीड़ित महिला का फर्रुखाबाद जिले के अस्पताल में उपचार चल रहा का। जहां गुरुवार रात मौत हो गई। इसके अलावा राजकीय मेडिकल कालेज में जांच कराने पहुंचे 359 मरीजों में 70 डेंगू पाजिटिव निकले।

कलान कस्बे के मुरादाबाद-फर्रुखाबाद राज्य राजमार्ग स्थित कालोनी निवासी मोबाइल कारोबारी दीपक गुप्ता की पत्नी रूपा गुप्ता को तीन दिन से बुखार आ रहा था। कलान में दवा लेने के बाद भी जब कुछ लाभ नहीं हुआ तो गुरुवार को स्वजन उन्हें लेकर फर्रुखाबाद के एक अस्पताल पहुंचे। जहां जांच में डेंगू के लक्षण मिले। देर रात रूपा देवी की इलाज के दौरान मौत हो गई। उनके चार बच्चे दस वर्षीय बेटा हर्षित, बेटी अन्नू, शिल्पी व चार वर्षीय बेटा देव गुप्ता है। इससे पहले 26 अक्टूबर को मीरानपुर कटरा के आतिशबाजान मुहल्ला निवासी राशिद अली की डेंगू बुखार से बरेली के एक अस्पताल में मौत हो गई थी। 127 को मलेरिया बुखार

राजकीय मेडिकल कालेज में जिन 359 मरीजों ने जांच कराई उसमे 127 मलेरिया बुखार के थे। इसके अलावा 141 को सामान्य बुखार जांच रिपोर्ट में निकला।इसके अलावा 218 चिकनगुनिया के मरीज यहां उपचार कराने के लिए पहुंचे। ओपीडी में पहुंचने वाले मरीजों में भी ज्यादातर बुखार से पीड़ित थे। कलान में नहीं होती डेंगू की जांच

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कलान पर ही दिन 200 मरीज उपचार कराने पहुंच रहे है। जिसमे 50 से अधिक मरीज सिर्फ बुखार से पीड़ित पहुंच रहे है। लेकिन स्वास्थ्य केंद्र पर डेंगू की जांच कराने की कोई व्यवस्था नहीं है। मरीजों को जांच कराने के लिए शाहजहांपुर या फिर फर्रुखाबाद के लिए जाना पड़ रहा है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसको लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डेंगू की जांच कराने की सुविधा नहीं है। एक टीम गठित की गई है जो बारी-बारी से कस्बा व ग्रामीण क्षेत्रों में भेजी जाती है। एंटी लार्वा का छिड़काव कराने के लिए जिला मलेरिया अधिकारी को भी इसके लिए पत्र भेजा जाएगा।

डा. दिनेश सिंह, चिकित्सा प्रभारी कलान

chat bot
आपका साथी