लहलहाती फसलों पर आफत की बारिश

किसानों के माथे पर चिता की लकीरें खींच उठी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Feb 2020 11:12 PM (IST) Updated:Tue, 25 Feb 2020 11:12 PM (IST)
लहलहाती फसलों पर आफत की बारिश
लहलहाती फसलों पर आफत की बारिश

संत कबीरनगर: बीते सोमवार की देर रात तेज हवाओं के साथ हुई झमाझम बारिश से गेहूं, चना, मटर, सरसों, गन्ना की फसलों पर बुरा असर पड़ा है। वह इसलिए कि गेहूं में बालियां आ रही थी, वहीं चना, मटर और सरसों में फूल लगने शुरू हुए थे। बरसात की वजह से ये फसलें प्रभावित हुई हैं। कई खेतों में गेहूं की फसलें जमीन पर लेट गई है। सरसों, चना, मटर के पौधों में लगे फूल झड़ गए। गन्ने के पौधे भी झुक गए हैं। पैदावार पर असर पड़ने की आशंका जताई जा रही है। इससे किसानों के माथे पर चिता की लकीरें खींच उठी हैं।

मेंहदावल प्रतिनिधि के अनुसार बीते सोमवार की रात नौ बजे के बाद अचानक तेज बारिश शुरु हुई। बीच-बीच में तेज हवा, बारिश के साथ ओले भी पड़े। इससे टड़वरिया, फरदहां, बीमापार, सीयर सहित कई गांवों में गेहूं की फसल खेत में लेट गई। इससे काफी नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। टड़वरिया, जमोहरा, राजाबारी, बढ़या सहित कई गांवों में पानी लगने से आलू के सड़ने की आशंका है। नदरा, मरवटिया, समोगर सहित कई गांवों में दलहनी व तिलहनी फसलों पर लग चुके फूलों पर ओला पड़ने से काफी नुकसान हुआ है। मेंहदावल के अलावा सांथा, नंदौर, बेलहर, धर्मसिंहवा, बेलवासेंगर, दुधारा आदि स्थानों पर भी ओले गिरे। तेज हवा के साथ हुई बारिश से फसल को क्षति पहुंची है।

बखिरा प्रतिनिधि के अनुसार बीते सोमवार की रात लगभग नौ बजे आसमां में काली घटा घिरने से मौसम का मिजाज बदला। तेज हवा के साथ बूंदा-बांदी होने लगी। कुछ देर बाद ओले गिरने शुरू हो गए। किसान परमात्मा शुक्ल, जवाहिर, कौशलानंद सिंह उदय राज सिंह, परमेश्वर, रामजियावन, बेचन सिंह ने कहा कि बारिश से गेहूं की फसल गिर जाने से पैदावार पर असर पड़ सकता है। साथ ही सरसों, मटर, आलू की फसल को भी नुकसान पहुंचा है।

कांटे प्रतिनिधि के अनुसार तेज हवा, बारिश से क्षेत्र के भेलवासी, उमिला, खम्हरिया सहित कई गांवों में गेहूं की फसल भूमि पर लेट गई। गेहूं में बालियां आ रही हैं तो चना, मटर और सरसों इत्यादि की फसलों में फूल लगने शुरू हुए, इस पर असर पड़ा। वहीं सरसों, चना, मटर आदि के पौधों में लगे फूल झड़ गए। गन्ने के पौधे भी झुक गए। इस वजह से किसान चितित है। ये इन फसलों के पैदावार पर असर पड़ने की आशंका जता रहे हैं।

सेमरियावां प्रतिनिधि के अनुसार तेज हवा व बारिश से गेहूं के अलावा सरसों, अरहर, मटर, चना, आलू के फसलों को नुकसान हुआ है।

क्षेत्र के किसान अबूबकर चौधरी, नेमूतुल्लाह, रामपियारे ने कहा कि जो गेहूं की फसल जमीन पर लेट गई। किसानों का नुकसान हुआ है। इस महंगाई में किसान कैसे खेती कर रहे हैं, ये वही जानते हैं। इन्होंने फसलों की हुई क्षति पर मुआवजा दिए जाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी