कस्तूरबा में 23 पदों पर होगी शिक्षकों की तैनाती

रिक्त पदों के लिए विभागीय प्रक्रिया शुरू की गई है। साथ ही विद्यालयों का उचीकरण कराकर आगे इंटरमीडिएट तक की शिक्षा व छात्रावास की सुविधा देने की तैयारी चल रही है। आवासीय विद्यालयों में निराश्रित गरीब बालिकाओं का प्रवेश कराने के लिए ब्लाक स्तर पर अभियान चलाने की योजना है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:13 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:13 PM (IST)
कस्तूरबा में 23 पदों पर होगी शिक्षकों की तैनाती
कस्तूरबा में 23 पदों पर होगी शिक्षकों की तैनाती

संतकबीर नगर : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। जनपद के सभी सात विद्यालयों में नामांकन भी बढ़ाया जाएगा। इन विद्यालयों में रिक्त 23 रिक्त पदों पर शिक्षकों की तैनाती होगी। इसमें हिदी, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान विषय में कुल 15 तथा कला, संगीत, क्राफ्ट, कंप्यूटर, शारीरिक शिक्षा, उर्दू में कुल आठ अंशकालिक शिक्षक तैनात किए जाएंगे।

रिक्त पदों के लिए विभागीय प्रक्रिया शुरू की गई है। साथ ही विद्यालयों का उच्चीकरण कराकर आगे इंटरमीडिएट तक की शिक्षा व छात्रावास की सुविधा देने की तैयारी चल रही है। आवासीय विद्यालयों में निराश्रित, गरीब बालिकाओं का प्रवेश कराने के लिए ब्लाक स्तर पर अभियान चलाने की योजना है। इसमें बच्चियों का नामांकन करने के लिए जन जागरण चलेगा।

पूर्णकालिक विषय में गणित में सात, विज्ञान में तीन, हिदी में तीन, अंग्रेजी में दो पद रिक्त हैं। अंशकालिक में कला संगीत में तीन, शारीरिक शिक्षा में दो, स्काउट व उर्दू में एक-एक पद पर नियुक्ति होगी। विषय विसंगति में 10 शिक्षकों का नहीं हुआ था नवीनीकरण

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में मुख्य विषय को पूर्णकालिक व महिला शिक्षक के लिए आरक्षित है। ऐसे में पूर्व में तैनात 10 शिक्षकों का नवीनीकरण नहीं किया गया। इसमें नाथनगर वार्डेन के साथ हैंसर बाजार की पूर्णकालिक महिला शिक्षक के साथ आठ पुरुष शिक्षकों की सेवा रोक दी गई।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप कार्य किए जा रहे हैं। कस्तूरबा विद्यालयों की स्थिति में सुधार हुआ है। दिसंबर माह में 36 शिक्षकों व 47 शिक्षणेत्तर कर्मियों का नवीनीकरण किया गया। शीघ्र ही शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियमानुसार तैनाती होगी। बच्चियों के आने पर कहीं से कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी