राजकीय आइटीआइ का निर्माण कार्य जल्द पूरा करें प्रोजेक्ट मैनेजर

नोडल अधिकारी ने सिरसी गांव स्थित टीकाकरण केंद्र का किया निरीक्षण

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 11:51 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 11:51 PM (IST)
राजकीय आइटीआइ का निर्माण कार्य जल्द पूरा करें प्रोजेक्ट मैनेजर
राजकीय आइटीआइ का निर्माण कार्य जल्द पूरा करें प्रोजेक्ट मैनेजर

संतकबीर नगर: अपर मुख्य सचिव व जिले के नोडल अधिकारी अनिल कुमार ने शुक्रवार को हैंसर ब्लाक के सिरसी गांव स्थित राजकीय आइटीआइ के भवन निर्माण का जायजा लिया। उन्होंने कार्यदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर से कहा कि वे तेजी से यह कार्य पूरा कराएं।

नोडल अधिकारी ने शुक्रवार को पहले सिरसी गांव स्थित टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। वह यहां से निर्माणाधीन राजकीय आइटीआइ भवन के पास पहुंचे। वहां पर उन्होंने भवन निर्माण के बारे में प्रोजेक्ट मैनेजर से जानकारी ली। नोडल अधिकारी पुन: जिगिना सिरसी मार्ग पर आगे बढ़े। सड़क की जर्जर स्थिति देख बीच रास्ते में ही रुक गए। गाड़ी से उतरते ही सड़क निर्माण विभाग के अधिकारी को तलब किया। सड़क की जर्जर स्थिति का कारण पूछा। सड़क निर्माण विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस जर्जर सड़क का निर्माण कार्य अगले साल में किया जाएगा। प्रशिक्षुओं को जैविक खेती की दी गई जानकारी

संतकबीर नगर: विकास खंड पौली के बगही स्थित कृषि विज्ञान केंद्र पर डिप्लोमा इन एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन सर्विसेज फार इनपुट (डीएईएसई) के प्रशिक्षुओं ने शुक्रवार को केंद्र पर पहुंचकर जैविक खेती की बारीकियों को जाना। बकरी पालन व मत्स्य पालन के बारे में भी विशेषज्ञों ने जानकारी दी।

जिला मुख्यालय स्थित कृषि भवन में चल रहे 48 सप्ताह के डिप्लोमा प्रशिक्षण में शामिल प्रशिक्षुओं को परमात्मा प्रसाद पांडेय की देखरेख में बगही स्थित कृषि विज्ञान केंद्र पर ले जाया गया। यहां कम उर्वरक का प्रयोग करके अच्छा पैदावार लेने, वर्मी कंपोस्ट बनाने के बारे में बताया गया। प्रशिक्षुओं को महाराष्ट्र के किसानों द्वारा विकसित किए गए वर्मी कंपोस्ट के बारे में जानकारी दी गई। हरित शैवाल की तरह फसलों पर काम करने वाले जैविक उर्वरक को तैयार करने की विधि बताई गई। इस मौके पर तेज बहादुर सिंह,दीपक कुमार, प्रदीप मौर्या, हरि प्रकाश,सुभाष चंद यादव, रामचरण चौधरी, राजेश कुमार पांडेय आदि प्रशिक्षु मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी