एक दिसंबर से चलेगा बाल पोषण माह

संत कबीर नगर : जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक शुक्रवार को सीएमओ कार्यालय में हुई। बैठक में एक दिसम्बर

By Edited By: Publish:Fri, 28 Nov 2014 11:36 PM (IST) Updated:Fri, 28 Nov 2014 11:36 PM (IST)
एक दिसंबर से चलेगा बाल पोषण माह

संत कबीर नगर : जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक शुक्रवार को सीएमओ कार्यालय में हुई। बैठक में एक दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक चलने वाले बाल स्वास्थ्य पोषण माह पर आयोजित कार्यक्रमों पर चर्चा की गई। तीन दिसम्बर को जिलाधिकारी संयुक्त जिला चिकित्सालय में प्रात: 9.30 पर कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा.एपी श्रीवास्तव ने बताया कि विटामिन 'ए' संपूर्ण कार्यक्रम का अभिन्न अंग है, जो प्रत्येक सप्ताह बुधवार एवं शनिवार को नियमित टीकाकरण सत्रों में प्रति वर्ष जून एवं दिसंबर में आयोजित किया जाता है। उन्होंने बताया कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह का उद्देश्य 9 माह से 5 वर्ष तक की आयुवर्ग के बच्चों में रोगी से लड़ने की क्षमता में वृद्धि, रतौंधी से बचाव, कुपोषण से बचाव एवं उपचार, नियमित टीकाकरण के दौरान लक्षित बच्चों का अच्छादन, आयोडीन युक्त नमक के प्रयोग से बच्चों में मानसिक विकलांगता में कमी तथा पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों में मृत्युदर में कमी आदि लक्ष्यों को प्राप्त करना है।

बैठक में चिकित्साधिकारियों को बाल स्वास्थ्य पोषण माह के दौरान दी जाने वाली सेवाओं की भी जानकारी दी गई। जिनमें खासतौर से 1 से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन'ए'की खुराक से आच्छादित करना, नियमित टीकाकरण के दौरान के लक्षित बच्चों का टीकाकरण एवं 9 से 12 माह के लक्षित बच्चों को खसरे के टीके के साथ विटामिन'ए'की पहली खुराक का अच्छादन आदि शामिल हैं। स्वास्थ्य एवं आइसीडीएस विभाग के सहयोग से चलने वाले बाल स्वास्थ्य पोषण माह के सफल संचालन के लिए सीएमओ कार्यालय में जनपद स्तरीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. शंभू ¨सह, डा. रतन लाल, डा. अकरम खां, मनीष मिश्रा सहित अनेक चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी