कर्बला के शहीदो की याद में किया दहकते हुए अंगारो पर मातम

जागरण संवाददाता, सिरसी: कर्बला के शहीदों की याद में रविवार को मोहल्ला सादात से मेंहदी का कदीमी जुलूस निकाला गया। जिसमें तीन सौ से अधिक अजादारों ने जंजीरी मातम किया। कुछ अजादारों ने दहकते हुए अंगारो पर मातम कर सभी को हैरत जदा कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 11:58 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 11:58 PM (IST)
कर्बला के शहीदो की याद में किया दहकते हुए अंगारो पर मातम
कर्बला के शहीदो की याद में किया दहकते हुए अंगारो पर मातम

सिरसी: कर्बला के शहीदों की याद में रविवार को मोहल्ला सादात से मेंहदी का कदीमी जुलूस निकाला गया। जिसमें तीन सौ से अधिक अजादारों ने जंजीरी मातम किया। कुछ अजादारों ने दहकते हुए अंगारो पर मातम कर सभी को हैरत जदा कर दिया। रविवार को इमामबारगाह सादात से अंजुमने जुल्फकारे हैदरी के तत्वाधान में मेहंदी का कदीमी जुलूस निकाला गया। इसमें अंजुमने जुल्फकारे हैदरी, गुलदस्ते हैदरी, हाशमी, गुलजारे हुसैनी, हैदरी, पंजेतनी और अंजुमने हुसैनी आदि ने दर्दनाक नोहे सुनाये। इस पर अजादारों की आंखों से बरबस आंसू बह निकले। नौहा ख्वानी के बाद इसी इमामबारगाह के सामने जोरदार जंजीरी मातम हुआ। जंजीरी मातम के बाद दर्जन भर से ज्यादा अजादारों ने दहकते हुए अंगारो पर मातम कर सभी को हैरत जदा कर दिया। आग पर मातम से पूर्व मातम दारो ने जुलजुनाह व ताबूत की ज्यारत की और कुराने पाक की हवा लेकर अलमो के साये में या हुसैन, या हुसैन कहते हुए अंगारो पर कूद पड़े। जुलूस शाम को कर्बला सादात पहुंचा। वहां पर मोहम्मद हुसैन जाफरी ने तकरीर की। इस दौरान मौलाना मुनव्वर र•ा, मौलाना मुशीर अब्बास नकवी, मौलाना जमाल अब्बास, मौलाना महजर अली, मौलाना इकतेदार मेंहदी, आदि मौजूद रहे। व्यवस्था में हसन मेंहदी गुड्डु, मुज्तबा हसन, सादिक अब्बास, मो् आसिफ, सुहैल •ौदी, खुर्शीद हैदर,माहिर अब्बास, शुऐब •ौदी, बबलू, नवाब आलम जाफरी, शबीह अब्बास आदि ने सहयोग दिया। संचालन नवाब हैदर ने किया। अंजुमन के सदर हाजी हसन मेहंदी ने व्यक्त किया।

कर्बला सादात पर इदारा •ौनबया के तत्वाधान में बनी असद के लोगों द्वारा 18 बनी हाशिम के लाशो को द़फनाने का मंजर पेश किया गया। अख्तर इकबाल, सफदर जाफरी, महताब हैदर, इरशाद जाफरी,अतहर हुसैन,नदीम जाफरी, खुर्शीद •ौदी आदि का भी सहयोग रहा। मेहंदी के जुलूस में हर धर्म व जाति के लोगो ने शिरकत की। जुलूस मार्ग पर जगह - जगह सबीले लगी थी। जुलूस को लेकर सिरसी चौकी प्रभारी अजय कुमार कसाना पुलिसबल के साथ मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी