धान क्रय केंद्रों पर भ्रष्टाचार और अनियमितता पर होगी एफआइआर

बहजोई (सम्भल) जिले की तीनों तहसीलों में अलग-अलग विभागों के द्वारा संचालित किए जा रहे धान क्रय केंद्रों पर लापरवाही के साथ-साथ भ्रष्टाचार और अनियमितता की शिकायतों पर अब एफआइआर का शिकंजा कसा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Oct 2020 12:32 AM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 05:01 AM (IST)
धान क्रय केंद्रों पर भ्रष्टाचार और अनियमितता पर होगी एफआइआर
धान क्रय केंद्रों पर भ्रष्टाचार और अनियमितता पर होगी एफआइआर

बहजोई (सम्भल) : जिले की तीनों तहसीलों में अलग-अलग विभागों के द्वारा संचालित किए जा रहे धान क्रय केंद्रों पर लापरवाही के साथ-साथ भ्रष्टाचार और अनियमितता की शिकायतों पर अब एफआइआर का शिकंजा कसा जाएगा। लगातार शिकायतों के आने के बाद हरकत में आए जिला प्रशासन ने ना केवल कंट्रोल रूम स्थापित करते हुए कलेक्ट्रेट कर्मियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं बल्कि प्रतिदिन सत्यापन के साथ-साथ एडीएम, एसडीएम और तहसीलदारों के अलावा नियुक्त नोडल अधिकारियों को लगातार भ्रमण के निर्देश दिए हैं।

प्रशासन ने कार्य योजना बनाई है कि जिन धान क्रय केंद्रों पर किसानों से सीधे धान की खरीद होनी हैं, वहां पर किसी भी प्रकार की अनियमितता लापरवाही या भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। संबंधित अधिकारी कर्मचारी या क्रय केंद्र के संचालक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। धान क्रय केंद्रों पर कर्मियों की अनुपलब्धता, संसाधन या सुविधाओं की कमी के साथ-साथ अव्यवस्था, किसानों को टोकन वितरण न किए जाने की शिकायतें, धान में नमी के नाम पर धान खरीद में रोड़ा अटकाने जैसी तमाम शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए डीएम अविनाश कृष्ण सिंह ने एडीएम केके अवस्थी को निर्देश दिया है कि जिला मुख्यालय पर धान खरीद को लेकर जो कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, वहां पर कलेक्ट्रेट कर्मियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाई जाए। कंट्रोल रूम से प्रत्येक धान क्रय केंद्रों पर कर्मियों की उपस्थिति किसानों को टोकन वितरण, सत्यापन कार्य आदि की सूचना फोटो सहित प्रतिदिन प्राप्त की जाए। जिला नियंत्रण कक्ष की भांति तीनों तहसीलों में संबंधित एसडीएम भी तहसील कंट्रोल रूम की स्थापना करते हुए तहसील कर्मियों की ड्यूटी लगाएं और संबंधित शिकायतों का तत्काल निस्तारण करें। एडीएम के साथ-साथ जिला खाद्य विपणन अधिकारी प्रतिदिन शाम को संयुक्त रूप से धान खरीद की दैनिक प्रगति और प्राप्त शिकायतों के संबंध में समीक्षा करेंगे। जिन एजेंसियों के द्वारा धान खरीद में लापरवाही की जा रही है या प्रगति नहीं लाई जा रही है, उनकी शिकायत आने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। सभी एसडीएम को प्रत्येक धान क्रय केंद्र पर राजस्व विभाग के कर्मचारी लेखपाल, राजस्व निरीक्षक और कृषि विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर किसानों को धान के विक्रय करने में पूर्ण सहयोग करने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके अलावा किसानों का पंजीकरण कराने पंजीयन के उपरांत सत्यापन करने की पूर्ण सुविधा प्रदान करने की प्रक्रिया उसी दिन संपन्न कराई जाएगी। सभी कंट्रोल रूम धान विक्रय करने वाले किसानों से संपर्क कर उनकी कृतियों के संबंध में जानकारी प्राप्त करते रहेंगे। धान विक्रय के फलस्वरुप समय द्ध भुगतान प्राप्त होने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी