नहीं थम रहा बुखार, पीड़ितों को इलाज की दरकार

जेएनएन सम्भल गुन्नौर सिरसी सम्भल बहजोई चन्दौसी और असमोली के कई गांवों में बुखार का प्रकोप है। साथ ही डेंगू की मार भी लोगों पर पड़ रही है। असमोली के सैदपुर इम्मा गांव में ही दो दर्जन से ज्यादा लोग वायरल की चपेट में हैं। यहां डेंगू भी दस्तक दे चुका है। इस क्षेत्र के आसपास के गांवों में पिछले एक सप्ताह में चार मौत हो चुकी हैं। इसमें दो मौत डेंगू से हुई हैं। दस दिन पहले चन्दौसी में बुखार से दो की मौत हुई। हर दिन डेंगू व मलेरिया के मरीजों के मिलने का क्रम जारी है। उधर सैदपुर इम्मा के ग्रामीणों ने विभाग से से इलाज की दरकार की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:37 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:37 PM (IST)
नहीं थम रहा बुखार, पीड़ितों को इलाज की दरकार
नहीं थम रहा बुखार, पीड़ितों को इलाज की दरकार

जेएनएन, सम्भल : गुन्नौर, सिरसी, सम्भल, बहजोई, चन्दौसी और असमोली के कई गांवों में बुखार का प्रकोप है। साथ ही डेंगू की मार भी लोगों पर पड़ रही है। असमोली के सैदपुर इम्मा गांव में ही दो दर्जन से ज्यादा लोग वायरल की चपेट में हैं। यहां डेंगू भी दस्तक दे चुका है। इस क्षेत्र के आसपास के गांवों में पिछले एक सप्ताह में चार मौत हो चुकी हैं। इसमें दो मौत डेंगू से हुई हैं। दस दिन पहले चन्दौसी में बुखार से दो की मौत हुई। हर दिन डेंगू व मलेरिया के मरीजों के मिलने का क्रम जारी है। उधर, सैदपुर इम्मा के ग्रामीणों ने विभाग से से इलाज की दरकार की है।

असमोली विकासखंड के गांव सैदपुर इम्मा में बुखार का कहर है। पिछले कई दिनों से लोग बेहाल हैं और जानकारी के बाद भी विभाग खामोश है। जिससे निजी चिकित्सक से इलाज को विवश हैं। इसके अलावा एक दर्जन लोग ऐसे हैं जिनके प्लेटलेट घटे हुए हैं। आर्थिक कमी के कारण ग्रामीण डाक्टरों से इलाज करा रहे हैं। गांव निवासी रामकिशोर ने बताया कि गांव के अंदर गंदगी का अंबार

गांव में बुखार की कोई जानकारी नहीं है। जहां से सूचना आ रही है वहां संबंधित सीएचसी की टीम भेजी जा रही है। असमोली में भी टीम गई थी। इस गांव में क्यों नही दी गई। यह जांच का विषय है। रविवार को गांव में टीम भेजने का निर्देश दिया जा रहा है।

डा. अजय सक्सेना, सीएमओ सम्भल असमोली में चार की मौत

संवाद सहयोगी, सम्भल : डेंगू के साथ बुखार का प्रकोप जिले में फैल रहा है। मगर इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई इसकी रोकथाम के लिए कोई पर्याप्त व्यवस्था नहीं की जा रही है। जबकि असमोली के एक ही गांव में दो लोगों की मृत्यु डेंगू से हो चुकी है। जबकि अन्य दो की मृत्यु बुखार से हुई थी। असमोली ब्लाक क्षेत्र के गांव नरेठा मोहम्मदपुर में 11 अक्टूबर को कक्षा छह के छात्र विनीत की डेंगू के कारण मौत हो गई थी। वही गांव सीडल माफी निवासी कक्षा आठ की छात्रा पायल बुखार से कई दिन से पीड़ित थी और बाद में उसकी उपचार के दौरान मृत्यु हो गई थी। इसी गांव निवासी शोभाराम (65) की भी बुखार के कारण 14 अक्टूबर को मौत हो गई थी। इसके साथ ही 14 अक्टूबर की रात को नरैठा मोहम्मदपुर निवासी फिरोज (22) की डेंगू के कारण मुरादाबाद के एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई।

एसडीएम ने ली टीम की बैठक

सम्भल : उपजिलाधिकारी ने शनिवार को तहसील के तीनों सीएचसी के प्रभारी की बैठक ली। कोविड टीकाकरण, आयुष्मान कार्ड व संचारी रोगों को लेकर चर्चा हुई। आयुष्मान कार्ड ज्यादा से ज्यादा बनाने को कहा गया। बताया गया कि सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनवाए जाएंगे। आपूर्ति निरीक्षक को निर्देश दिया गया कि सभी राशन डीलर ये सुनिश्चित करें कि लाभार्थियों का कोविड वैक्सीनेशन हुआ है या नहीं। संचारी रोगों को लेकर उप जिलाधिकारी ने शिविर लगाने को कहा। इसमें पंवासा से डा मनोज चौधरी, सम्भल से डा. नीरज शर्मा, राजेश कुमार के अलावा नगर पालिका सम्भल के अधिशासी अधिकारी रामपाल सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी