नवंबर के दूसरे चक्र का राशन वितरण सात दिसंबर तक

राशन की दुकानों से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में द्वितीय चक्र का राशन वितरण सात दिसंबर तक किया जाएगा। निर्धारित कोटे से 25 फीसद कम आवंटन होने के कारण यह व्यवस्था बनाई गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 11:00 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 11:00 PM (IST)
नवंबर के दूसरे चक्र का राशन वितरण सात दिसंबर तक
नवंबर के दूसरे चक्र का राशन वितरण सात दिसंबर तक

सहारनपुर, जेएनएन। राशन की दुकानों से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में द्वितीय चक्र का राशन वितरण सात दिसंबर तक किया जाएगा। निर्धारित कोटे से 25 फीसद कम आवंटन होने के कारण यह व्यवस्था बनाई गई है। एक दिसंबर को ई-पास मशीनों की तकनीकी तैयारी के चलते वितरण नहीं होगा। राशन वितरण 2-7 दिसंबर तक होगा।

जिले में 1200 से अधिक दुकानों के माध्यम से अंतोदय व राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के 5.80 लाख कार्ड धारकों को राशन वितरित किया जाता है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में द्वितीय चक्र के राशन का वितरण 21 नवंबर से शुरू हुआ था। बता दें कि इस बार गोदामों से निर्धारित खाद्यान्न का 75 फीसदी उठान ही हो सका है। जिले की दुकानों पर 25 फीसदी खाद्यान्न कम पहुंचा है। खाद्य आयुक्त के निर्देशों के क्रम में दूसरे चक्र की राशन वितरण की अंतिम तिथि बढ़ाकर सात दिसंबर कर दी गई है। जिला पूर्ति अधिकारी सतीश कुमार मिश्र ने बताया कि कार्डधारकों को प्रति यूनिट पांच किग्रा गेहं व एक किग्रा चना निश्शुल्क दिया जायेगा। 2-6 दिसंबर तक आधार प्रमाणीकरण तथा मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन से सात दिसंबर को राशन वितरण होगा।

दाऊदपूरा में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

सड़क दूधली: पीएनबी ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की ओर से दाऊदपूरा में

प्रशिक्षण एवं वित्तीय जागरूकता शिविर लगाया गया, जहां शनिवार को कार्यक्रम संयोजक अमित कुमार चौबे ने कहा कि स्वरोजगार के लिए आरसेटी की ओर से मशरुम उत्पादन, बैग मेकिग, बकरी पालन, सूअर पालन, सिलाई कढाई मोमबत्ती बनाना, झाडू बनाना, उद्यमिता विकास, डेयरी फार्मिग, ब्यूटी पार्लर आर्टिफिशियल ज्वैलरी मेकिग सहित साठ प्रकार के रोजगारों के लिए युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया रहा है। कार्यक्रम में 59 युवक युवतियों ने भाग लिया। ग्राम

प्रधान जनक कुमार व उद्यमी दीपक कुमार ने प्रतिभागियों को स्वरोजगार के

प्रति जागरूक किया।

chat bot
आपका साथी