धूल भरी आंधी व बूंदाबांदी से बदला मौसम का मिजाज

जिले में गर्मी का प्रकोप तेजी से बढ़ा है पिछले चार दिनों के दौरान सूर्यदेव ने जो तेवर दिखाए उससे जनजीवन अस्त व्यस्त होना शुरू हो गया था। गर्मी के कारण लोग बेहाल होते जा रहे थे लेकिन गुरुवार शाम को बादलों के साथ आई धूल भरी आंधी व बूंदाबांदी ने मौसम के मिजाज को पलट कर रख दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 07:39 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 07:39 PM (IST)
धूल भरी आंधी व बूंदाबांदी से बदला मौसम का मिजाज
धूल भरी आंधी व बूंदाबांदी से बदला मौसम का मिजाज

सहारनपुर, जेएनएन। जिले में गर्मी का प्रकोप तेजी से बढ़ा है, पिछले चार दिनों के दौरान सूर्यदेव ने जो तेवर दिखाए, उससे जनजीवन अस्त व्यस्त होना शुरू हो गया था। गर्मी के कारण लोग बेहाल होते जा रहे थे, लेकिन गुरुवार शाम को बादलों के साथ आई धूल भरी आंधी व बूंदाबांदी ने मौसम के मिजाज को पलट कर रख दिया।

गर्मी ने जो तेजी पकड़ना शुरू किया थी वह निरंतर जारी था। दिन में तेज धूप दिनों दिन कड़क होती जा रही थी। नौबत यहां तक आ गई थी कि लोग गीला कपड़ा सिर पर रखकर निकलने को मजबूर थे। उधर अधिकतम तापमान के साथ-साथ न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि देखी जा रही थी और गर्मी भी चरम पर पहुंचना शुरू हो गई थी, लेकिन गुरुवार की दोपहर बाद बादलों की आवाजाही शुरू होने के साथ ही तेज धूल भरी आंधी व बूंदाबांदी से मौसम में खासा बदलाव दर्ज किया गया है। उधर पारे में चढ़त जारी रही, गुरूवार को न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही के अनुसार 29 अप्रैल से पुन: पश्चिमी हिमाचल में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण 30 अप्रैल व एक मई को उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश जिलों में तेज हवा, आंधी तथा गरज के साथ बूंदाबांदी का अनुमान है।

आंधी में होल्डिग उड़े, कई स्थानों पर पेड़ की शाखाएं टूटी

शाम में आई तेज आंधी के कारण कई स्थानों पर लगे होर्डिंग्स उड़ गए तथा पेड़ों की शाखाएं टूटकर गिरने की भी सूचनाएं मिल रही हैं। आंधी इतनी तेज थी कि मुख्य मार्गों पर लगे होर्डिंग्स कई फटकर लटकने लगे तथा कई झूलते नजर आ रहे थे।

खेत में पड़ा भूसा उड़ा, आम को भी नुकसान

संवाद सहयोगी, गंगोह : गुरुवार शाम आई धूल भरी आंधी से जन जीवन पर असर पड़ा। आंधी के कारण बिजली आपूर्ति ठप हो गई तथा खेत में पड़ा भूसा भी उड़ गया। शाम को क्षेत्र में अचानक आई धूल भरी आंधी के कारण मौसम बदल गया। तापमान में गिरावट से लोगों को हल्की राहत मिली। तेज हवा के चलते ही बिजली आपूर्ति बंद हो गई। इस समय किसान खेत में अपना गेहूं समेटने में लगा हुआ है। खेत में पड़ा भूस भी हवा ने उड़ा दिया। बाग मालिक चौ. यामीन ने बताया कि अभी तक पेड़ों पर आम नहीं आया है, इस कारण इस तेज हवा से कोई नुकसान नहीं होगा।

नानौता : गुरुवार की शाम को धूल भरी आंधी चलने से जहां गेहूं की फसल का कटान प्रभावित हुआ है। वहीं पेड़ों पर लगे छोटे आम की फसल को भी नुकसान पहुंचा है। गुरुवार को अचानक धूल भरी आंधी चलने से आम जनजीवन के प्रभावित होने के साथ गेहूं थेसिंग का कार्य भी बाधित हुआ है। दिलशाद खान, अमर सिंह, ऋ षिपाल, समय दीन, हसमत, कलीराम, दारा सिंह व तृपण कुमार आदि आम ठेकेदारों का कहना है कि इस वर्ष पहले ही रोग के चलते आम की फसल को नुकसान है, आज की आंधी ने रही सही कसर निकाल दी है।

chat bot
आपका साथी