योग के जरिए भगाएं रोग

नानौता में रविवार को नानौता नगर व क्षेत्र के भारी दीनदारपुर कुआंखेड़ा काशीपुरभारी भाबसीमाधोपुरभैंसराऊ आदि गांवों में योग दिवस मनाया गया। खंड संपर्क प्रमुख चंद्रकांत ने बताया कि योग को मात्र एक दिन तक सीमित ना रखें बल्कि योग को अपने नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Jun 2020 11:07 PM (IST) Updated:Mon, 22 Jun 2020 06:09 AM (IST)
योग के जरिए भगाएं रोग
योग के जरिए भगाएं रोग

सहारनपुर, जेएनएन। नानौता में रविवार को नानौता नगर व क्षेत्र के भारी दीनदारपुर, कुआंखेड़ा, काशीपुर,भारी भाबसी,माधोपुर,भैंसराऊ आदि गांवों में योग दिवस मनाया गया। खंड संपर्क प्रमुख चंद्रकांत ने बताया कि योग को मात्र एक दिन तक सीमित ना रखें बल्कि योग को अपने नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। भाजपा नगर निकाय जिला संयोजक विवेक नामदेव ने कहा कि योग करने से मनुष्य निरोगी रहता है।

बड़गांव: विश्व योग दिवस पर योगाचार्य रणवीर सिंह आर्य ने वैदिक गुरूकुल दल्हेडी में लोगों को योग कराया। उधर जवाहर नवोदय विद्यालय में दुष्यंत सिंह पुंडीर, बड़गांव में स्वयं सेवक संघ के लोगों नरेंद्र, रिषीपाल, सुखपाल, रजनीश आदि ने विश्व योग दिवस पर योग किया। सरसावा के कस्बे व देहात में भी योग दिवस पर लोगों ने घरों में योग किया। पालिकाध्यक्ष बिजेंद्र मोगा, संदीप सैनी, प्रवीण आर्य आदि ने कहा कि नियमित योगाभ्यास करने से शरीर निरोगी स्वस्थ रहता है।

गंगोह : नगर में सामूहिक होने वाले कार्यक्रम इस बार रद्द कर सरकार की गाइड लाइन के अनुसार घरों पर ही आयोजित किए गए। स्कूल-कालेजों में सन्नाटा पसरा रहा। अन्य लोगों के अलावा स्कूली बच्चों ने भी अपनी भूमिका प्रस्तुत की। लाला किशन चंद राजकीय पीजी कालेज समेत कई संस्थानों में योग आयोजित कर उसे इंटरनेट के माध्यम से मुख्यालयों को भेजा गया।

अंबेहटा : भाजपा नेता चौधरी जगदीश,पूर्व चैयरमेन राजकुमार खुराना,विरेन्द्र जैन,अमित गुप्ता,मंडल अध्यक्ष सुशील पंवार,चौधरी मोहकम,गुलाब राठी,अतुल फंदपुरी,मनोज गुप्ता,अजय ढायकी,मोनू चौधरी रंढेडी,नईम अहमद,गय्यूर आलम ने लॉकडाउन का पालन करते हुये अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घर पर ही रहकर योग किया।

नकुड़: अंतर्राष्ट्रीय कोतवाल सुशील सैनी ने कहा कि योग के माध्यम से असाध्य रोगों को भी दूर किया जा सकता है। लोगों ने भी लॉकडाउन के चलते योग दिवस पर घरों में रहकर ही योग किया। इस दौरान एसएसआई सतीश कुमार, एसआई बलराम सिंह, मोहित कुमार, रिकू यादव, आशीष राणा आदि रहे। बिहारीगढ़ :थाना परिसर में थानाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह सहित सभी पुलिस कर्मियों ने रविवार की सुबह योग किया। थानाध्यक्ष ने भी सभी के साथ योग किया।

छुटमलपुर : हिदू युवा वाहिनी प्रदेश उपाध्यक्ष योगेंद्र सिंह राणा ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संगठन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर योग के फायदे बताए। अंजलि आर्य ने ऑनलाइन संबोधन में कहा कि नियमित योग जीवन को सुरक्षित व संरक्षित करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। उन्होंने बताया कि उनकी योग क्लास में प्रतिदिन अदीबा, वाहिद, अहतशाम, आफिया व नजीबा आदि बच्चे नियमित योग कर रहे है।

देवबंद : भाजपा के कैंप कार्यालय पर जिलाध्यक्ष डा. महेंद्र सैनी समेत अन्य कार्यकर्ताओं ने योग दिवस मनाते हुए योग की विभिन्न क्रियाएं की। भाजपा के पूर्व नगराध्यक्ष एवं सभासद गजराज राणा ने कहा कि योग हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में आज पुरा विश्व योग को अपना रहा है। जिला महामंत्री डा. पवन सवई, बिजेंद्र गुप्ता, प्रवीण गोयल, डा. विकास सिंह, शुभलेश शर्मा, मंजू पंवार, मोना सिंह आदि रहे। वहीं, दून वैली पब्लिक स्कूल व आरके पब्लिक स्कूल समेत विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के स्टाफ व बच्चों ने अपने घरों पर रहते हुए योगा किया। बसंत कराटे एकेडमी के कोच बसंत उपाध्याय ने भी विभिन्न क्रियाओं के माध्यम से योग को महत्व को बताया।

chat bot
आपका साथी