डाकघरों में अब जल्द खुलेंगे कामन सर्विस सेंटर

डाकघरों में कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से लोगों को 100 से अधिक सेवाएं मिलेंगी। प्रत्येक सेवा के लिए लोगों को निर्धारित शुल्क भी अदा करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 10:41 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 10:41 PM (IST)
डाकघरों में अब जल्द खुलेंगे कामन सर्विस सेंटर
डाकघरों में अब जल्द खुलेंगे कामन सर्विस सेंटर

सहारनपुर जेएनएन। डाकघरों में कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से लोगों को 100 से अधिक सेवाएं मिलेंगी। प्रत्येक सेवा के लिए लोगों को निर्धारित शुल्क भी अदा करना होगा।

बैकिग सेक्टर से प्रतिस्पर्धा में डाक विभाग लगातार ग्राहकों का विश्वास अर्जित कर रहा है। गली-मोहल्लों और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित डाकघर में लघु बचत योजनाएं निवेश का सर्वोतम जरिया हैं। खासकर सीनियर सिटीजन आज भी डाकघरों की बचत योजनाओं में ही निवेश पर विश्वास रखते हैं, इसी विश्वास की कसौटी पर डाक विभाग ने डाकघरों में कामन सर्विस सेंटर की शुरूआत करने का निर्णय लिया है। जिले में प्रधान डाकघर के अलावा 44 उप डाकघर हैं, जिनमें कामन सर्विस सेंटर स्थापित किया जाएगा। विभाग की ओर से इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है। डाकघरों में दस्तावेजों के बनने से लोगों को जनसेवा केंद्रों पर जाने से निजात मिल सकेगी। सेंटर के माध्यम से जाति, निवास, आय, जन्म, मृत्यु प्रमाणपत्र के अलावा आधार कार्ड, वोटर कार्ड सहित 100 से अधिक सेवाएं सुलभ होगी। ये सभी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए लोगों को डाकघरों में ही पहुंचकर आवेदन करना होगा। इन्होंने कहा-

प्रधान डाकघर सहित 11 उप डाकघरों की सूची विभाग ने कामन सर्विस सेंटर के लिए मांगी गई थी। अभी कुछ और सर्विस सेंटर के लिए डाकघरों की सूचना मांगी गई है। विभाग से निर्देश मिलने के साथ ही सेंटर शुरू करा दिए जाएंगे।

-नर सिंह, एसएसपी डाक।

स्वास्थ्य कर्मियों की पदोन्नति को लेकर संगठन करेगा आंदोलन

सहारनपुर। यूपी मेडिकल एंड पब्लिक हेल्थ मिनिस्ट्रीयल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने गुरुवार को बैठक कर निर्णय लिया कि यदि सरकार ने जल्द ही स्वास्थ्य कर्मियों को पदोन्नति नहीं दी तो वह बड़े स्तर पर आंदोलन करेंगे। कई सालों से स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत कर्मचारियों को पदोन्नति नहीं दी गई है, जबकि बड़ी संख्या में पद खाली पड़े हुए हैं।

यूपी मेडिकल एंड पब्लिक हेल्थ मिनिस्ट्रीयल एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष देव कुमार ने बताया कि प्रांतीय अध्यक्ष प्रेम कुमार और प्रांतीय महामंत्री कुंवर हीरेश सक्सेना के आदेश पर बड़े स्तर पर आंदोलन चलाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि यदि सरकार स्वास्थ्य कर्मचारियों की पदोन्नति नहीं करती है तो एक फरवरी से लेकर छह फरवरी तक पूर्ण रूप से कार्य बहिष्कार किया जाएगा। धरना भी दिया जाएगा। 10 फरवरी से लेकर 15 फरवरी तक स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय लखनऊ में मंडलवार धरना प्रदर्शन किया जाएगा। देव कुमार ने बताया कि पूरे प्रदेश में वरिष्ठ सहायकों के एक हजार से अधिक पद खाली पड़े हुए हैं। वहीं, कनिष्ठ सहायकों की पदोन्नति को जानबूझकर लटकाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 25 जनवरी से जिले के प्रथम चरण में सीएमओ कार्यालय पर सुबह दस बजे से 12 बजे तक धरना दिया जाएगा। इस धरनास्थल पर आगे के आंदोलन की रणनीति बनाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी