मिल चलवाने को 356 गांव से चलेगा आंदोलन का कारवां

बेहट (सहारनपुर) : टोडरपुर चीनी मिल चलवाने की मांग को लेकर होने वाले आंदोलन में अब गन्ना स

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 09:00 PM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 09:00 PM (IST)
मिल चलवाने को 356 गांव से चलेगा आंदोलन का कारवां
मिल चलवाने को 356 गांव से चलेगा आंदोलन का कारवां

बेहट (सहारनपुर) : टोडरपुर चीनी मिल चलवाने की मांग को लेकर होने वाले आंदोलन में अब गन्ना समिति से जुड़े 356 गांव की भागेदारी सुनिश्चित की जाएगी। यदि मांग पूरी न हुई तो 25 सितंबर से जिला मुख्यालय पर प्रति दिन एक गांव के किसान 24 घंटे तक भूख हड़ताल पर बैठेंगे। यह क्रम मांग पूरी होने तक जारी रहेगा।

गौरतलब है कि पिछले चार सालों से बंद पड़ी टोडरपुर चीनी मिल को चलवाने की मांग अब मुखर हो चुकी है। क्षेत्र के किसानों ने शुक्रवार को चीनी मिल गेट पर हुई पंचायत में अपने तेवर दिखा दिये। वक्ताओं ने साफ तौर पर कहा कि अब क्षेत्र का किसान सरकार के आश्वासनों के झांसे में आने वाला नहीं है। आंदोलन के लिये समिति का गठन भी कर दिया गया है। वक्ता किसान नेताओं ने कहा कि सोमवार को क्षेत्र के प्रमुख किसान नेता एवं समिति के सदस्य जिला मुख्यालय पर पहुंच कर डीएम आलोक कुमार पाण्डेय, सांसद राघव लखनपाल शर्मा, प्रदेश के आयुष मंत्री डा. धर्म¨सह सैनी व क्षेत्रीय विधायक नरेश सैनी को ज्ञापन सौपेंगे, जिसमें 24 सितंबर तक मिल चलवाने की प्रक्रिया की शुरूआत कराने की मांग की जायेगी। इस अवधि में यदि प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी तो 25 सितंबर से आंदोलन शुरू कर दिया जायेगा। इसके लिये आरपार की लड़ाई का एलान भी कर दिया गया। मिल को गन्ना आपूर्ति करने वाली सहकारी गन्ना विकास समिति से क्षेत्र के 356 गांव संबद्ध हैं। इन सभी गांवों की इस आंदोलन में भागेदारी सुनिश्चित की जा रही है। जिसमें तय किया गया है कि 25 सितंबर से प्रतिदिन इनमें से एक गांव के किसान जिला मुख्यालय पर भूख हड़ताल पर बैठेंगे। पंचायत के बाद एसडीएम शिव नारायण शर्मा को एक मांग पत्र सौंपा गया, जिसमें मिल चलवाने की मांग की गयी है। पंचायत को गठित की गयी समिति में शामिल सभी किसान नेताओं के साथ चेयरमैन सुधीर राणा, पदम प्रकाश शर्मा, सुनील राणा, चौ. हाशिम आदि ने भी संबोधित किया। आंदोलन संचालन में शामिल किसान नेता

जासं, बेहट : इस आंदोलन को संचालित करने के लिये गठित की गयी समिति में पूर्व चेयरमैन चौधरी सितम ¨सह, चौधरी ताहिर हसन के साथ ही दिलशाद पंवार, ओमी पंवार, चांद मियां, राजेश पंवार, मौलवी जहूर अहमद, चौधरी दिलशाद, इरशाद, हाजी साजिद, चौ. अब्दुल वहीद के नाम शामिल है।

chat bot
आपका साथी