करोड़ो की भूमि पर करा दिया कब्जा

सहारनपुर : सहारनपुर के प्रमुख बाजार के मध्य स्थित बेशकीमती भूमि को निगम अधिकारियों की मिलीभगत से खुर

By Edited By: Publish:Fri, 31 Oct 2014 01:22 AM (IST) Updated:Fri, 31 Oct 2014 01:22 AM (IST)
करोड़ो की भूमि पर करा दिया कब्जा

सहारनपुर : सहारनपुर के प्रमुख बाजार के मध्य स्थित बेशकीमती भूमि को निगम अधिकारियों की मिलीभगत से खुर्द-बुर्द किया जा रहा है। जुबली पार्क की करीब 50 करोड़ की भूमि पर अवैध कब्जा कराने के साथ भवन व बेसमेंट आदि का निर्माण करने का मामला प्रकाश में आया है।

अंग्रेजों के शासन के दौरान जुबली पार्क का निर्माण कराया गया था तथा अंग्रेज यहां रोजाना सैर को आते थे। ब्रिटिश काल के भवन के अवशेष अभी भी जुबली पार्क में मौजूद हैं तथा जुबली पार्क में हर वर्ष बड़े स्तर पर रामलीला का आयोजन किया जाता है। आजादी के बाद यहां फड़ी बाजार लगना शुरू हुआ था और पार्क के चारों ओर खोखे आदि रखकर दुकानें चलाई जाने लगी थी। 1990 के दंगे के दौरान चौकी सराय की दुकान रूपी खोके जलाए भी गए थे जहां बाद में पक्की दुकानें बन गई थी। यह स्थान सहारनपुर का प्रख्यात नेहरु मार्किट व प्रताप मार्किट के नाम से विख्यात है। इस बाजार में एक-एक दुकान की वैल्यू वर्तमान में करोड़ों में है। प्रमुख बाजार बनते ही यहां पार्क की भूमि व नाले पर कब्जा करने के प्रयास शुरू हो गए थे। डेढ़ दशक पूर्व नाले पर कब्जों के अलावा विद्युत पोल तक दुकानों के भीतर ले लिए गए थे जोकि कई स्थानों पर आज भी हैं। करीब 5 वर्ष पूर्व पार्क में लंबे-लंबे बेसमेंट बनाकर कब्जा करने के सिलसिला शुरू हुआ व निरंतर बढ़ता जा रहा है।

----

दीपावली के छुंिट्टयों में बने भवन

पार्क की भूमि पर कई बेसमेंट तो पहले ही बना दिए गए थे, अब बेसमेंट के ऊपर तीन मंजिला दुकानें खड़ी कर दी गई हैं। यह तमाम कार्य दीपावली से पूर्व व छुंिट्टयों के दौरान इतनी तेजी से किया गया कि आनन फानन में दुकानें बढ़ाई गई है। हालांकि यहां के दुकानदार कभी इस भूमि को लीज पर होने तो कभी नगर निगम द्वारा रजिस्ट्री करने की बात कह रहे हैं।

----

कमिश्नर व डीएम करा चुके ध्वस्त

करीब पांच वर्ष पूर्व तत्कालिक कमिश्नर आरपी शुक्ल ने पार्क की जमीन पर हो रहे अवैध कब्जों पर रोक लगाने के साथ ही बेसमेंट ध्वस्त करने के निर्देश दिये थे। यही नहीं बेसमेंट के ऊपर किए जा रहे निर्माण को भी ध्वस्त कराया था। इसके बावजूद आज तक बेसमेंट ध्वस्त तो किए ही नहीं गए, उलटा बेसमेंट ऊपर तीन- तीन मंजिला दुकानें तैयार की जा रही है। जिनके विरुद्ध ने प्राधिकरण कार्रवाई करने को तैयार है तथा न ही नगर निगम। बताया गया है कि निगम अधिकारियों की मिली भगत से करीब की संपति को ठिकाने लगाया जा रहा है।

----

अधिकारी कहिन

पूर्व पालिकाध्यक्ष राजदुलारी गर्ग के कार्यकाल में एक दुकान की लीज की गई थी इसके बाद न तो बेसमेंट बनाने की अनुमति दी गई तथा न ही भवन की। उनके कार्यकाल में नगर निगम द्वारा जुबली पार्क में किसी संपति की रजिस्ट्री नहीं की गई है।

- धीरेन्द्र मोहन कटिहार

मुख्य कर निर्धारण व संपत्ति अधिकारी

-----------

नगर निगम की संपति पर किसी भी दशा में अवैध कब्जा नहीं होने दिया जाएगा। ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के अलावा दोषी लोगो के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। निगम अधिकारियों की संलिप्तता की जांच करा कठोर कार्रवाई की जाएगी।

डा. नीरज शुक्ला

नगर आयुक्त -सहारनपुर।

chat bot
आपका साथी