नौकरी बची रहे, केवल इतनी कापी चेक करो!

By Edited By: Publish:Thu, 17 Apr 2014 11:02 PM (IST) Updated:Thu, 17 Apr 2014 11:02 PM (IST)
नौकरी बची रहे, केवल इतनी कापी चेक करो!

सहारनपुर: नौकरी सरकारी है, अब काम चाहे कितना भी करें, कोई हटा नही सकेगा। कुछ परीक्षक ऐसी सोच से ही कापियों का मूल्याकन केवल नौकरी बचाने के लिए कर रहे है इनका मानना है कि केवल इतनी कापी ही चेक करो कि बस नौकरी पर आंच न आए। नतीजतन मूल्यांकन का बोझ वित्तविहीन स्कूलों के शिक्षकों व सेवानिवृत शिक्षकों पर आन पड़ा है।

इस बार जेवी जैन इंटर कालेज व राजकीय इंटर कालेज में इंटरमीडिएट तथा एसएएम इंटर कालेज व एसडी इंटर कालेज में हाईस्कूल की कापियों की चेकिंग चल रही है इन केन्द्रों पर बोर्ड द्वारा 1628 परीक्षक तथा 180 डिप्टी नियुक्त किए गए है। चारों केन्द्रों पर 35-40 फीसदी परीक्षक अनुपस्थित चल रहे है। हालांकि मूल्यांकन नियत अवधि में पूरा करने के लिए उपनियंत्रकों द्वारा केमुहा-9 फार्म से आवश्यकतानुसार नए परीक्षक बनाए जा रहे है।

मूल्यांकन केन्द्रों पर पक्की नौकरी वाले(रेगुलर अध्यापक)कुछ परीक्षकों का एकछत्र राज चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक कुछ केन्द्रों पर ये परीक्षक मनमाफिक कापी जांच रहे है। न केन्द्र पर समय से आना और नियत समय से पहले ही निकल जाना। हद तो यह है कि कुछ तो डिप्टी हेड पर दबाव बनाकर केवल 10-20 तक कापी चेक कर रहे है। नतीजतन मूल्यांकन का पूरा भार वित्तविहीन व सेवानिवृत शिक्षकों के अलावा केमुहा-9 से बनाए गए नए परीक्षकों पर आन पड़ा है। कई रेगुलर शिक्षक तो केन्द्र पर पहुंचते ही उपस्थिति लगाने के लिए हाय-तौबा मचाने लगते है। कुछ परीक्षक तो अपने साथ बड़ी 'सोर्स' को लेकर पहुंचते है। इतना ही कई बार तो डिप्टी हैड से मधुर संबंध कायम बनाकर पक्की सांठगांठ से सब सेट कर लिया जाता है। यह स्थिति हाईस्कूल के मुकाबले इंटरमीडिएट में अधिक आ रही है। इंटर में कापी ज्यादा और परीक्षक काफी कम है। उपनियंत्रक ऐसे मामलों में कोई भी पंगा मोल लेने से कतरा रहे है।

नियुक्त डिप्टी हेड व परीक्षक

-एसडी इंटर कालेज: आवंटित कापी 1.30 लाख, 48 डिप्टी हेड तथा 432 परीक्षक।

-एसएएम इंटर कालेज: आवंटित कापी 1.63 लाख, 42 डिप्टी हेड तथा 404 परीक्षक।

-जेवी जैन इंटर कालेज: आवंटित कापी 1.93 लाख, 48 डिप्टी हेड तथा 423 परीक्षक।

-राजकीय इंटर कालेज: आवंटित कापी 2.46 लाख, 42 डिप्टी हेड तथा 369 परीक्षक।

chat bot
आपका साथी