अब पेड़ चोरी के आरोप में फंसे आजम खां, कत्थे के 2173 पेड़ काटने को लेकर वन विभाग का नोटिस

जौहर यूनिवर्सिटी में कोसी तट की पांच हेक्टेयर जमीन है। यह जमीन लीज पर ली गई है। आरोप है कि इस जमीन में कत्थे के 2173 पेड़ लगे थे जो बिना अनुमति के चोरी से काट लिए गए।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 28 Aug 2019 11:42 AM (IST) Updated:Wed, 28 Aug 2019 11:42 AM (IST)
अब पेड़ चोरी के आरोप में फंसे आजम खां, कत्थे के 2173 पेड़ काटने को लेकर वन विभाग का नोटिस
अब पेड़ चोरी के आरोप में फंसे आजम खां, कत्थे के 2173 पेड़ काटने को लेकर वन विभाग का नोटिस

रामपुर [मुस्लेमीन]। रामपुर से सपा सांसद आजम खां की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रहीं हैं। पहले भू-माफिया, फिर किताब चोरी और अब पेड़ चोरी के आरोप में भी फंस गए हैं। आजम पर जौहर यूनिवर्सिटी परिसर में कोसी नदी क्षेत्र की जमीन पर लगे कत्थे के 2173 पेड़ काटने का आरोप है। वन विभाग ने भी उन्हें नोटिस जारी कर दिया है।

जौहर यूनिवर्सिटी में कोसी तट की पांच हेक्टेयर जमीन है। यह जमीन लीज पर ली गई है। आरोप है कि इस जमीन में कत्थे के 2173 पेड़ लगे थे, जो बिना अनुमति के चोरी से काट लिए गए। यह मामला एनजीटी तक पहुंचा। एनजीटी के आदेश पर टीम ने यहां आकर जांच की तो पाया कि पेड़ गायब हैं। इस पर वन विभाग ने यूनिवर्सिटी के कुलपति को नोटिस जारी कर दिया है।

चोरी से काटे गए पेड़

जिला वन अधिकारी एके कश्यप का कहना है कि 2173 पेड़ लगाए गए थे। इसकी पुष्टि लीज पर देने संबंधी आदेश से भी होती है। इन पेड़ों के कटान के संबंध में वन विभाग में कोई रिकार्ड नहीं है। अगर अनुमति नहीं ली गई है तो पेड़ चोरी से काटे गए हैं। यूनिवर्सिटी के कुलपति को नोटिस जारी कर एक सप्ताह में जवाब मांगा गया है। साथ ही यह भी पूछा गया है कि अगर पेड़ों की लकड़ी बेची गई तो उसका रवन्ना है या नहीं।

दो माह से लग रहे तमाम आरोप

आजम खां पर पिछले दो माह से तमाम आरोप लग रहे हैं। अब तक 50 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं, जबकि 10 मुकदमे उनके खिलाफ पहले से ही दर्ज हैं। इनमें 30 मुकदमे तो जौहर यूनिवर्सिटी के लिए जमीन कब्जाने के ही दर्ज कराए हैं। इसके बाद प्रशासन उन्हें भू-माफिया भी घोषित कर चुका है। पुलिस उनकी जौहर यूनिवर्सिटी पर छापा मारकर तीन हजार किताबें बरामद कर चुकी है। लाइब्रेरी के चार कर्मचारी करीब महीनेभर से जेल में बंद हैं। लाइब्रेरी भी तब से ही बंद है। किताब चोरी के मुकदमे में आजम खां का नाम भी शामिल कर लिया गया है।

chat bot
आपका साथी