रामपुर में 24 घंटे में दूसरी बार आजम खां के विधायक पुत्र अब्दुल्ला आजम, धारा 144 का उल्लंघन

समाजवादी पार्टी नेता आजम खां के विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम खां को हिरासत में लेने के बाद समर्थकों के साथ पुलिस लाइन में रखा गया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Thu, 01 Aug 2019 11:04 AM (IST) Updated:Thu, 01 Aug 2019 04:20 PM (IST)
रामपुर में 24 घंटे में दूसरी बार आजम खां के विधायक पुत्र अब्दुल्ला आजम, धारा 144 का उल्लंघन
रामपुर में 24 घंटे में दूसरी बार आजम खां के विधायक पुत्र अब्दुल्ला आजम, धारा 144 का उल्लंघन

रामपुर, जेएनएन। समाजवादी पार्टी के प्रदर्शन के दौरान गुरुवार को रामपुर में विधायक अब्दुल्ला आजम खां को पुलिस ने धारा 144 का उल्लंघन करने के मामले में हिरासत में लिया है। समाजवादी पार्टी से सांसद आजम खां के पुत्र अब्दुल्ला आजम खां को रामपुर में बीते 24 घंटे के दौरान दूसरी बार हिरासत में लिया गया है।

समाजवादी पार्टी नेता आजम खां के विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम खां को हिरासत में लेने के बाद समर्थकों के साथ पुलिस लाइन में रखा गया है। इसके बाद तमाम समर्थकों को खेमपुर भेजा गया, अस्थायी जेल भेजने का प्लान बदला। गिरफ्तारी देने वाले समर्थकों ने अब्दुल्ला आजम खां समर्थन और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। 

रामपुर में समाजवादी पार्टी की ओर से किए जाने वाले शक्ति प्रदर्शन में शामिल होने जा रहे अब्दुल्ला को प्रिवेंटिव डिटेंशन में लिया गया है। जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह का कहना है कि विधायक अब्दुल्ला आजम खां को फिलहाल अस्थाई जेल में रखा गया है। धारा 144 लगने के बाद भी आज अब्दुल्ला 150 से 200 लोगों को लेकर रामपुर में ही जा रहे थे। पुलिस ने उनको समझाया था कि यहां धारा 144 लगी हुई है। इस दौरान न रुकने पर पुलिस ने कार्रवाई की।

समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां पर हुई प्रशासनिक कार्रवाई के विरोध में रामपुर जा रहे पूर्व मंत्री और विधायक महबूब अली को गिरफ्तार कर लिया गया। महबूब अली अमरोहा से रामपुर जा रहे थे। इस दौरान विधायक से पुलिस की धक्का-मुक्की भी हुई। महबूब अली को एसडीएम ने जैसे ही गाड़ी में बिठाया। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता भी गाड़ी पर लटक गए। इस दौरान पुलिस ने कार्यकर्ताओं को किसी प्रकार गाड़ी से उतारा। समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद धर्मेन्द्र यादव को मुरादाबाद में टोल प्लाजा के पास समर्थकों के साथ गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही सपा विधायक पिंकी यादव और पूर्व विधायक समरपाल यादव को भी टोल प्लाजा से गिरफ्तार किया गया।

सपा विधायक अब्दुल्ला आजम खां दो जन्मतिथि के मामले में भी फंस गए हैं। भाजपा नेता आकाश सक्सेना हनी ने विधायक के खिलाफ धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसके साथ ही पासपोर्ट जब्त किए जाने की मांग की गई थी। विधायक के खिलाफ सिविल लाइंस कोतवाली में रिपोर्ट की गई थी। भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने रिपोर्ट में आरोप लगाया था कि विधायक अब्दुल्ला आजम ने असत्य और कूटरचित दस्तावेज के आधार पर पासपोर्ट बनवाया था। इसे उपयोग में भी लाया जा रहा है। आरोप है कि विधायक के शैक्षिक प्रमाणपत्रों हाईस्कूल, बीटेक और एमटेक में जन्मतिथि एक जनवरी वर्ष 1993 अंकित है, जबकि पासपोर्ट में 30 सितंबर वर्ष 1990 दर्शाई गई है। पासपोर्ट को व्यापार और व्यवसाय में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। विदेश यात्रा में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। पहचानपत्र और आर्थिक लाभ लेने के लिए शैक्षिक संस्थानों की मान्यता में भी इस्तेमाल किया गया है। इस मामले में जांच कर कार्रवाई की जाए और पासपोर्ट भी जब्त किया जाए।  

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी के रामपुर से सांसद आजम खां पर की जा रही जिला प्रशासन की कार्रवाई के विरोध में समाजवादी पार्टी ने शक्ति प्रदर्शन का ऐलान किया। इसे देखते हुए रामपुर में पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया और धारा 144 लागू कर दी। 

मुरादाबाद से समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ. एसटी हसन के साथ ही अमरोहा में विधायक महबूब अली को पुलिस ने हिरासत में लिया है। मुरादाबाद के सांसद डॉ. एसटी हसन को मूंढापांडे में रोका गया है। अमरोहा में महबूब अली को एसडीएम के ऑफिस में बैठाया गया है। 

गुरुवार सुबह उन्होंने रामपुर जाने का एलान किया था। इसके बाद सुबह से ही समर्थक घर पर जुटने शुरू हो गए थे। मुरादाबाद में रामपुर बॉर्डर पर पुलिस ने वाहनों की जांच शुरू कर दी है। सपा नेताओं के घरों पर पुलिस ने डेरा जमा लिया है। पुलिस किसी भी हाल में सपाइयों को रामपुर जाने से रोकना चाहती है। रामपुर में जिला अधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक डॉ अजय पाल शर्मा खुद भ्रमण कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं। डीएम का कहना है कि हम हर स्थिति से निपटने को तैयार हैं। किसी भी स्थिति में माहौल खराब नहीं होने दिया जाएगा। जिले की शांति-व्यवस्था बनाए रखना हमारी प्राथमिकता में शामिल है।

आजम खां के खिलाफ रामपुर के जिला व पुलिस प्रशासन की कार्रवाई के खिलाफ समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने नेताओं और कार्यकर्ताओं को रामपुर कूच का निर्देश दिया है। अखिलेश यादव ने बदायूं, संभल, मुरादाबाद, अमरोहा, पीलीभीत, बरेली व बिजनौर के समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं को रामपुर पहुंचने का निर्देश दिया है। इसी कारण समाजवादी पार्टी के शक्ति प्रदर्शन को लेकर रामपुर पुलिस अलर्ट पर है। रामपुर में धारा 144 लागू कर दिया गया है। पुलिस किसी भी अप्रिय वारदात से निपटने की तैयारी में है। रामपुर के सभी प्रवेश मार्ग पर गहन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस के साथ ही पैरा मिलिट्री भी तैनात की गई है।
समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी को लेकर प्रशासन की कार्रवाई के बाद रामपुर में तनाव काफी बढ़ता दिख रहा है। यहां पर बड़ी संख्या में समाजवादी पार्टी के नेता और कार्यकर्ता रामपुर पहुंचने लगे हैं। इस बीच प्रशासन ने यहां सुरक्षा बंदोबस्त कड़े कर दिए हैं। कांवड़ यात्रा के साथ ही बकरीद की तैयारी को लेकर यहां धारा 144 लागू है। इसके साथ ही आज किसी भी आशंका को देखते सीमाएं सील कर दी गई हैं।

बदायूं में सपा विधायक व नेता गिरफ्तार

बदायूं से रामपुर जाने की तैयारी कर रहे समाजवादी पार्टी के नेताओं को पुलिस ने आसफपुर तिराहे पर गिरफ्तार कर लिया है। सपा जिलाध्यक्ष आशीष यादव, सहसवान विधायक ओमकार सिंह यादव समेत दर्जनों सपा कार्यकर्ता बिसौली होते हुए रामपुर जा रहे थे। 

आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी को लेकर हो रही कार्रवाई का समाजवादी पार्टी ने जमकर विरोध किया है। कल विधायक अब्दुल्ला को हिरासत में लेने के बाद अब पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं का गुस्सा और बढ़ गया है। माना जा रहा है कि लगभग दस हजार से ज्यादा पार्टी के कार्यकर्ता रामपुर पहुंच चुके हैं। समाजवादी पार्टी के नेता व कार्यकर्ताओं के रामपुर पहुंचने पर तनाव की आशंका को देखते हुए प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद है। सैकड़ों कार्यकर्ताओं के जिले में पहुंचने की सूचना के बाद जिला प्रशासन ने रामपुर की सीमाएं सील कर दी हैं। झुंड में शहर की ओर आने वाले सभी लोगों को बाहर ही रोका जा रहा है। भारी पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। सरकारी काम में बाधा डालने के कारण पुलिस ने बुधवार को आजम खान के बेटे और विधायक अब्दुल्ला आजम को हिरासत में ले लिया था।
शहर के कई इलाकों में कर्फ्यू जैसे हालात
जौहर यूनिवर्सिटी के आसपास और शहर के कई इलाकों में कर्फ्यू जैसे हालात नजर आ रहे हैं। धारा 144 लागू होने के चलते लोगों को झुंड में खड़े होने से रोका जा रहा है। लोगों की चेकिंग हो रही है।
कानून तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई
रामपुर के डीएम ने भी साफ किया है कि किसी को भी कानून-व्यवस्था के साथ खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा और बकरीद को देखते हुए पहले ही इस क्षेत्र में धारा 144 लागू है। हमने अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था की है। हम रामपुर की सीमा में किसी को भी घुसने नहीं देंगे। जो भी कानून को तोड़ने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।
रामपुर के एसपी अजयपाल शर्मा ने बताया कि क्षेत्र के आसपास की सीमाओं पर सुरक्षा बल तैनात किया गया है। सीमाएं सील नहीं हैं। हर वाहन को पूरी चेकिंग, ड्राइवर का नाम, नंबर, पता और वाहन की फोटो खींचने के बाद ही रामपुर की सीमा में घुसने दिया जा रहा है।

आजम खां के खिलाफ कार्रवाई को लेकर रामपुर के डीएम आंजनेय कुमार सिंह का कहना है कि किसी को कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा। यहां पर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मंगलवार को जो किताबें बरामद हुईं वो गलत तरीके से जौहर विश्वविद्यालय में मिली थीं। डीएम ने कहा कि अरबी की किताबें जौहर विश्वविद्यालय में क्यों थीं, जबकि अरबी विषय जौहर विश्वविद्यालय में पढ़ाया ही नहीं जाता।

बिजनौर व अमरोहा में पुलिस का शिकंजा

रामपुर में समाजवादी पार्टी के प्रदर्शन में जाने को तैयार बिजनौर व अमरोहा के नेताओं को उनके शहरों में रोका जा रहा है। बिजनौर में पूर्व मंत्री व सपा नेता स्वामी ओमवेश को पुलिस ने कृष्णा कॉलेज के पास रोका। इसके बाद इनको थाना में बैठाया गया है। जिले की सीमाएं भी सील की गई है। बिजनौर के स्यौहारा से रामपुर धरना देने जा रहे सपा विधायक नईमउल हसन, पूर्व मंत्री मूलचंद चौहान, विधायक तसलीम अहमद, जिलाध्यक्ष अनिल यादव सहित कार्यकर्ताओं को पुलिस ने सहसपुर बॉर्डर पर गिरफ्तार कर लिया।

सीओ धामपुर, कोतवाल धामपुर सहित कई थानों की फोर्स मौजूद। अमरोहा में पूर्व मंत्री मेहबूब अली के आवास पर पुलिस तैनात कर दी गई है। यहां पर सपा कार्यकर्ताओं की भीड़ भी है। यहां से रामपुर जाने को पार्टी के एमएलसी परवेज अली कार्यकर्ताओं के साथ कैंप कार्यालय पर मौजूद हैं।

ईडी को सौंपने हैं दस्तावेज
डीएम आंजनेय सिंह का कहना है कि ईडी को जो डॉक्युमेंट व तमाम जानकारी देनी है, उसकी तैयारी की जा रही है। मदरसा आलिया एक तरह से खत्म कर दिया गया। आजम खां का बिना नाम लिए उनके संदर्भ में 88 करोड़ रुपया जौहर विश्वविद्यालय में खर्च किए गए। मदरसा आलिया को विश्व का पहला अरबी विश्वविद्यालय बनना था। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी