होटल और रेस्टोरेंट्स से ग्राहकों ने बनाई दूरी, पसर रहा सन्नाटा

होटल और रेस्टोरेंट्स से ग्राहकों ने बनाई दूरी पसर रहा सन्नाटा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 06:47 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 11:52 PM (IST)
होटल और रेस्टोरेंट्स से ग्राहकों ने बनाई दूरी, पसर रहा सन्नाटा
होटल और रेस्टोरेंट्स से ग्राहकों ने बनाई दूरी, पसर रहा सन्नाटा

जागरण संवाददाता, रामपुर : नगर के होटल और रेस्टोरेंट्स का कारोबार मंदा पड़ा है। हालांकि इन्हें खुले हुए एक महीना हुआ। लेकिन, कोरोना से डरे ग्राहक अभी भी इनसे दूरी बनाए हुए हैं। इससे इनका कारोबार मात्र 10 से 20 प्रतिशत ही रह गया है।

लॉकडाउन में लगभग ढाई महीनों तक सब कुछ बंद रहा था। सरकार ने एक जून से अनलॉक वन की घोषणा की। जिसके बाद आठ जून से होटल और रेस्टोरेंट्स को इस शर्त के साथ खोलने की अनुमति दी गई कि वे कोविड 19 के संक्रमण से बचाव को लेकर जारी गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन करेंगे। इनके संचालकों ने ऐसा किया भी। उसके बावजूद आज तक ये ग्राहकों की पहले जैसी आमद के लिए तरस रहे हैं। यहां अब पहले से रौनक दिखाई नहीं देती। अंदर घुसने पर सन्नाटे सा माहौल नजर आता है। कुछ होटल प्रबंधकों से हमने बात की तो उन्होंने कुछ यूं बताया। बिजनेस लगभग ठप ही पड़ा है। पहले इधर से दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता आदि से भी टूरिस्ट आते थे। जो नैनीताल आदि जाते समय यहां ठहरते थे। उनका आना बंद है। इसलिए होटल का बिजनेस तो शून्य पर ही पहुंच गया है। रेस्टोरेंट का कारोबार भी मात्र पांच प्रतिशत ही रह गया है।

मुहम्मद आरिफ, जनरल मैनेजर, होटल रिवर साइड इन कभी-कभी बर्थडे सेलिब्रेट करने गिनती के कुछ लोग आ जाते हैं या फिर कोई कॉन्फ्रेंस कभी हो जाती है। तब ही कुछ रौनक हो जाती है। वरना आम ग्राहकों का आना पूरी तरह बंद हो गया है। वे इधर आना ही नहीं चाह रहे। पहले अच्छा-खासा बिजनेस चलता था। अब उसका केवल एक चौथाई ही रह गया है।

आयुष मेहरोत्रा, जनरल मैनेजर, होटल रेडियंस पार्क

असल में कोरोना नाम का डर इस कदर छा गया है कि लोगों में भय का माहौल बना हुआ है। लोग इधर आने से कतरा रहे हैं। हालांकि हमारे यहां सैनिटाइजेशन की पूरी व्यवस्था है। बस बुधवार और शनिवार को ही कुछ ग्राहक आ जाते हैं, अन्यथा सन्नाटा ही रहता है। इसके चलते होटल बिजनेस 10 प्रतिशत तथा रेस्टोरेंट का बिजनेस 20 प्रतिशत पर आ गया है।

नरेश सिघल, संचालक, होटल दि ओपल

chat bot
आपका साथी