धूमधाम से मनाया गया बाबा लक्ष्मण दास का वार्षिकोत्सव

श्री बाबा लक्ष्मण दास जी का 126वां वार्षिकोत्सव बुधवार को धूमधाम के साथ मनाया गया। इस दौरान सुबह यज्ञ हुआ और शाम के समय बाबा की समाधि का फूलों से भव्य श्रृंगार किया गया जिनके दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 May 2019 10:17 PM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 10:17 PM (IST)
धूमधाम से मनाया गया बाबा लक्ष्मण दास का वार्षिकोत्सव
धूमधाम से मनाया गया बाबा लक्ष्मण दास का वार्षिकोत्सव

रामपुर : श्री बाबा लक्ष्मण दास जी का 126 वां वार्षिकोत्सव बुधवार को धूमधाम के साथ मनाया गया। इस दौरान सुबह यज्ञ हुआ और शाम के समय बाबा की समाधि का फूलों से भव्य श्रृंगार किया गया, जिनके दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।

श्री बाबा लक्ष्मण दास समाधि सेवा प्रबंध समिति की ओर से मुहल्ला सराय गेट स्थित मंदिर में वार्षिकोत्सव के प्रथम सत्र का आरंभ हनुमान चालीसा की मधुर ध्वनि के बीच प्रात: स्नान कराने के उपरांत समाधि का श्रृंगार कर आरती से किया गया। पंडित ख्यालीराम शर्मा ने श्री सत्यनारायण भगवान की कथा के उपरांत यज्ञ कराया, जिसमें विश्व कल्याण की भावना के साथ लोगों ने आहुतियां दीं। इस दौरान सभी ने जमकर बाबा के जयकारे लगाए, समाधि परिसर बाबा के जयकारों से गूंज उठा। पंडित ख्याली राम शर्मा ने बताया कि बाबा लक्ष्मण दास जी ने आज से 126 वर्ष पहले जीवित अवस्था में इस स्थान पर समाधि ली थी। तब से प्रत्येक वर्ष, ज्येष्ठ वदी पंचमी को बाबा का वार्षिकोत्सव, श्रृंगार दर्शन एवं भंडारे का आयोजन श्री बाबा लक्ष्मण दास समाधि सेवा प्रबंध समिति एवं भक्तों द्वारा किया जाता है। शाम को बाबा की समाधि का मथुरा, कोलकाता से मंगवाए गए फूलों के द्वारा भव्य श्रृंगार किया गया। बाबा के इस रूप के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की शाम से ही मंदिर में भीड़ उमड़ने लगी। स्थानीय लोगों के अलावा दिल्ली, मुंबई, बरेली, जयपुर, अजमेर, गुड़गांव, मथुरा, मुरादाबाद, सूरत आदि स्थानों से भक्त समाधि पर पहुंचे और बाबा के दर्शन किए। अंत में आरती के बाद सभी भक्तों को प्रसाद वितरित किया गया।

पुजारी सुनील शर्मा ने बताया कि वार्षिकोत्सव के दूसरे सत्र में बृहस्पतिवार को सुबह नौ बजे आरती के बाद भंडारा होगा, जो शाम तीन बजे तक चलेगा।

इस मौके पर अध्यक्ष शिव हरी गर्ग, डॉ.अजय अग्रवाल, राजेश अग्रवाल, राजेश, वेद प्रकाश शर्मा, ईश्वर शरण अग्रवाल, सोनी ताऊ, विजय सिघल, विनीत गर्ग, अतुल, सचिन, राजकुमार, उमेश, डॉ.पुलकित, अंकित अग्रवाल, केशव अग्रवाल, तुषार अग्रवाल, निखिल अग्रवाल, श्याम मनोहर, निर्भय गर्ग, श्याम शर्मा, सचिन, सुयश, उषा, कुमकुम, शालू, शेफाली, सुकृति, अनीता, गीता, रीना, रेणु, शांति, शिवा, सुमन, विनीता, नीता, पूनम, खुशबू आदि मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी