बिजारखाता में तैयार हो गया तालाब

रामपुर : दैनिक जागरण के अभियान सरोवर हमारी धरोहर के तहत बिजारखाता गांव में तालाब तैयार हो गया है। अभ

By Edited By: Publish:Tue, 28 Jun 2016 10:11 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jun 2016 10:11 PM (IST)
बिजारखाता में तैयार हो गया तालाब

रामपुर : दैनिक जागरण के अभियान सरोवर हमारी धरोहर के तहत बिजारखाता गांव में तालाब तैयार हो गया है। अभी कम बारिश के चलते तालाब पूरा नहीं भरा है और ग्रामीणों को बारिश का इंतजार है ताकि तालाब पूरी तरह भर जाए और वे उसका लाभ ले सकें। इस समय गांव-गांव तालाब तैयार किए जा रहे हैं। सभी गांवों में तेजी से काम हो रहा है ताकि बारिश से पहले तालाब पूरे हो सकें। इससे जलस्तर बनाए रखने में मदद मिलेगी और ग्रामीणों को भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। ग्रामीण तालाबों की दशा सुधारने के लिए दैनिक जागरण के अभियान की सराहना कर रहे हैं। उनका कहना है कि तालाबों को जीवनदान अभियान की बदौलत ही संभव हो सका है। यदि अभियान नहीं चलता तो लोगों में इतनी जागरूकता नहीं आती। अभियान से पहले तालाबों पर ध्यान ही नहीं दिया जाता था पर जब दैनिक जागरण में इस संबंध में समाचार प्रकाशित हुए तो ग्रामीणों ने उसमें रूचि दिखाई जिसका नतीजा यह हुआ है कि अब ग्रामीण तालाब का काम देखने में खासी रूचि ले रहे हैं। शाम को तालाब के पास ग्रामीणों की भीड़ देखी जा सकती है जो तालाब पर भी चर्चा करते हैं। इसके लाभ बताते हैं। दरअसल, बिजारखाता गांव में किसी जमाने में छह तालाब थे और ग्रामीणों को ¨सचाई की कोई दिक्कत नहीं थी। जानवर भी तालाब में नहाते और पानी पीते। लोग गर्मी में तालाब की मिट्टी भी लेते थे पर बाद में धीरे-धीरे तालाबों को पाटा जाने लगा। लोगों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। इसका नतीजा यह हुआ कि एक एक करके गांव के तालाब खत्म होते गए। इससे ग्रामीणों को परेशानी होने लगी। हैंडपंपों भी पानी छोड़ने लगे। ग्राम प्रधान जय प्रकाश मौर्य के अनुसार दैनिक जागरण के अभियान से उनको प्रेरणा मिली और ग्रामीणों के सहयोग से तालाब पर काम शुरु किया गया जिसका नतीजा है कि गांव में तालाब तैयार हो गया है। गांव में फिर तालाब रोशन होंगे। इसका ग्रामीणों को लाभ तो मिलेगा ही जलस्तर भी सुधर जाएगा जोकि आज की जरूरत है। उनके गांव की देखादेखी दूसरे गांवों में भी तालाब तैयार किए जा रहे हैं।

उधर, चमरौआ ब्लाक के बदका गांव में भी तालाब में बारिश का पानी भरने लगा है। इस गांव में रोडिको खेतान ने वाटर रिचार्जिंग के लिए तालाब में बो¨रग भी कराया है। इसके जरिये बारिश का पानी भूगर्भ तक पहुंच सकेगा और जल स्तर ऊपर उठाने मे मददगार हो सकेगा।

अधिकारी का वर्जन

तालाब जल संरक्षण का सस्ता और सरल माध्यम है। इसलिए गांवों में इनका निर्माण कराया जाता था, ताकि गर्मी के दिनों में लोग इसका लाभ ले सकें। कालांतर में तालाबों की उपेक्षा हुई जिसके दुष्परिणाम सामने आए। अब तालाबों पर ध्यान दिया जा रहा है जो अच्छी बात हैं और इसके लाभ आगे देखने को मिलेंगे।

मोहम्मद फारूख, बीडीओ स्वार

chat bot
आपका साथी