कोरोना से वृद्ध की मौत, 12 संक्रमित

प्रतिदिन दो हजार से ज्यादा सैंपलिग सुरक्षा नियमों के अनुपालन पर जोर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 11:56 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 11:56 PM (IST)
कोरोना से वृद्ध की मौत, 12 संक्रमित
कोरोना से वृद्ध की मौत, 12 संक्रमित

रायबरेली : मंगलवार की देर रात कोरोना संक्रमित वृद्ध की ब्रेन हैमरेज से मौत हो गई। 24 घंटे के भीतर 12 लोग संक्रमित मिले और नौ मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं।

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डीएस अस्थाना ने बताया कि वृद्ध की उम्र करीब 70 वर्ष थी। 29 नवंबर को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। मीम्स बाराबंकी में उनका इलाज चल रहा था। एक दिसंबर को उनकी मौत हो गई। मिल एरिया, छतोह, सत्य नगर, मेड़ौली खीरों, रसूलपुर, इंदिरा नगर में 12 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें से अधिकांश को होम आइसोलेट किया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना जांच के लिए रोजाना दो हजार से ज्यादा सैंपलिग कराई जा रही हैं। अब तक 243111 सैंपल लिए जा चुके हैं। 236716 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। सक्रिय केस 270 हैं। 4705 लोग पॉजिटिव मिले हैं। इनमें 102 लोगों की मौत हो चुकी है।

सुरक्षा नियमों का पालन जरूरी

मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार जागरूकता अभियान चला रहा है। इसके उलट, बाजार में बहुतायत लोग बिना मास्क के मिल जाएंगे। वैवाहिक समारोहों में तो लोग मास्क लगा ही नहीं रहे हैं। सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. बीरबल ने बताया कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है। सतर्कता ही बचाव का बेहतर माध्यम है। लापरवाही बिल्कुल न करें। खुद की सेहत का ध्यान रखने के साथ ही दूसरों की भी परवाह करें।

निश्शुल्क चिकित्सा शिविर आज

रायबरेली : पुलिस लाइंस चौराहे के निकट ओम पॉलीक्लीनिक में गुरुवार को निश्शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें हृदय रोगियों को उपचार के साथ ही स्वस्थ दिनचर्या की जानकारी दी जाएगी।

मेदांता अस्पताल, लखनऊ के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीप प्रताप सिंह मरीजों का उपचार करेंगे। शिविर के आयोजक डॉ. राजेश शुक्ल ने बताया कि जिन मरीजों को दिल का दौरा पड़ चुका है, सीने में दर्द रहता है, वॉल्व की खराबी, जन्म से दिल में छेद है और सांस फूलने की बीमारी है, उनको बिना शुल्क के चिकित्सीय परामर्श दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी