सुंदरीकरण के बाद पालिका ने पार्क में लगा दिया ताला

रायबरेली : दैनिक जागरण के स्वच्छता अभियान के तहत जिस पार्क का कायाकल्प हुआ, वहां नगर पा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Nov 2017 12:12 AM (IST) Updated:Sun, 12 Nov 2017 12:12 AM (IST)
सुंदरीकरण के बाद पालिका ने पार्क में लगा दिया ताला
सुंदरीकरण के बाद पालिका ने पार्क में लगा दिया ताला

रायबरेली : दैनिक जागरण के स्वच्छता अभियान के तहत जिस पार्क का कायाकल्प हुआ, वहां नगर पालिका ने ताला जड़ दिया है। पार्क तो खूबसूरत हो गया लेकिन गेट पर ताला लगने से स्थानीय लोग मायूस हैं। कई बार प्रयास के बावजूद पालिका के अधिकारियों ने ताला नहीं खोला है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क बदहाल हालत में था। दैनिक जागरण ने स्वच्छता अभियान के जरिये पार्क की गंदगी साफ करा दी। जिलाधिकारी संजय खत्री ने कार्यक्रम में शिरकत की और बोले, पार्क का सौंदर्यीकरण कराना हमारी जिम्मेदारी है, लेकिन यहां स्वच्छता बनी रहे, इसमें आप सभी की सहभागिता हो। लोगों ने उन्हें पूर्ण विश्वास दिलाया कि अब पार्क में गंदगी नहीं होने देंगे। डीएम के आदेश पर पार्क का रंग-रोगन कर दिया गया। लेकिन ठीक उसके बाद वहां ताला लगा दिया गया। पार्क के दोनों गेटों पर ताला लगा तो लोगों को लगा कि कुछ दिनों के लिए होगा लेकिन जब धीरे-धीरे एक माह से ज्यादा गुजर गए तो नगर पालिका में पूछताछ की गई। वहां से उन्हें ये कहकर टरका दिया गया की पार्क में जानवर घुस जाएंगे तो पेड़-पौधों को नुकसान होगा।

शनिवार को स्थानीय लोग एकत्रित हुए और पालिका के खिलाफ जमकर विरोध-प्रदर्शन किया। स्थानीय निवासी रोहित पाडेय, नागेश द्विवेदी, रियाज, दिपेश पांडेय, वीके मिश्र, रामू दुबे, कल्याण ¨सह, लालू वाजपेयी, एलएस तिवारी, रोहित मिश्र, देवकी नंदन दुबे, अंकुर, अभिषेक नागर, ¨पटू आदि ने बताया कि पेड़ पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड लगाना चाहिए, लेकिन पालिका ने तो गेट पर ताला ही लगवा दिया। बड़े-बुजुर्ग पार्क बंद होने से घरों में कैद हो गए हैं। बच्चों को भी घर से नहीं निकलने दिया जा रहा है। अगर गेट का ताला न खुला तो बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

महिलाओं में भी आक्रोश

जवाहर विहार कालोनी निवासी ममता अवस्थी ने बताया कि शाम के वक्त वे बच्चों को लेकर पार्क में जाती थीं। बच्चे खेलते थे और उनका भी टहलना हो जाता था। अर्चना मिश्रा ने कहा कि पार्क की सफाई हुई तो लगा कि अब स्वच्छ वातावरण में बच्चे खेल सकेंगे। घर के बड़े-बुजुर्ग टहल सकेंगे लेकिन यहां तो ताला लगा दिया गया। कमलेश ¨सह चौहान, सीमा तिवारी, रेखा तिवारी और सुनीता मिश्रा ने बताया कि पार्क तो हाथी के दांत जैसा हो गया। देखने में खूबसूरत, गंदगी रहित लेकिन इसका फायदा क्या है। क्या पार्क पालिका की निजी संपत्ति है, जो यहां ताला लगा दिया गया। अगर जल्द यहां हालात सामान्य नहीं हुए तो महिलाएं विरोध प्रदर्शन के लिए बाध्य होंगी।

पार्क का गेट खोलने के निर्देश दे दिए गए हैं। पार्क में अभी पौधरोपण किया गया है। जानवर पौधों को न खा जाएं, इसलिए ताला लगाया गया है। पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड की व्यवस्था की जा रही है।

-मुशीर अहमद, अधिशाषी अधिकारी

chat bot
आपका साथी