कैसे पूरा करें लक्ष्य, महज 40 फीसद गेहूं खरीद

जिले में 15 अप्रैल से चल रही खरीद सिर्फ 12 दिन और बचे शेष

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 12:30 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 06:06 AM (IST)
कैसे पूरा करें लक्ष्य, महज 40 फीसद गेहूं खरीद
कैसे पूरा करें लक्ष्य, महज 40 फीसद गेहूं खरीद

रायबरेली : जनपद में गेहूं खरीद के अब मात्र 12 दिन शेष बचे हैं। ऐसे में प्रशासन के सामने लक्ष्य पूरा करना किसी चुनौती से कम नहीं है। हालांकि खरीद की तिथि 30 जून तक बढ़ाए जाने के भी कयास लगाए जा रहे हैं। ताकि खरीद के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

जिले में 15 अप्रैल से शुरू हुई गेहूं खरीद के लिए 67300 मीट्रिक टन का लक्ष्य दिया गया है। कोरोना महामारी के कारण खरीद की रफ्तार शुरुआत से ही काफी सुस्त रही। इस बार कहीं भी केंद्रों पर किसानों की भीड़ नहीं लग सकी। जिसका नतीजा है कि खरीद का समय पूरा होने को अब मात्र 12 दिन शेष बचे हैं। इसमें लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 25291 मीट्रिक टन की खरीद हो सकी है। जो मात्र 40 फीसद के आसपास है। जबकि, गत वर्ष इसी तिथि तक 37190 मीट्रिक टन की खरीद हुई थी।

यही नहीं सोमवार को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने भी कई केंद्रों का निरीक्षण किया था। जिम्मेदार अफसरों को खरीद बढ़ाने के निर्देश दिए थे। मौजूदा समय में प्रतिदिन 644 मीट्रिक टन के करीब खरीद हो रही है। इसके बाद भी लक्ष्य को पूरा करना मुश्किल साबित हो रहा है। हालांकि यह कयास लगाए जा रहे हैं कि खरीद की तिथि को 30 जून तक के लिए बढ़ाई जा सकती है। जिससे जिन किसानों की खरीद न हो सकी हो वह क्रय केंद्र में गेहूं बेच सकें।

कोट

खरीद बढ़ाने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। अभी भी जिन किसानों ने तौल न कराई हो, वह कहीं भी किसी भी सेंटर में खरीद करा सकते हैं। यदि कोई समस्या आ रही हो तो तुरंत उन्हें इसकी सूचना दें।

-सौरभ यादव, जिला खाद्य विपणन अधिकारी

chat bot
आपका साथी