पटाखा दुकान लगाने के लिए आवेदन शुरू

रायबरेली : दीवाली नजदीक आते ही पटाखा व्यवसाइयों ने अपने कारोबार पर निगाहें गड़ा दी हैं। उ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Oct 2017 12:13 AM (IST) Updated:Thu, 12 Oct 2017 12:13 AM (IST)
पटाखा दुकान लगाने के लिए आवेदन शुरू
पटाखा दुकान लगाने के लिए आवेदन शुरू

रायबरेली : दीवाली नजदीक आते ही पटाखा व्यवसाइयों ने अपने कारोबार पर निगाहें गड़ा दी हैं। उप जिलाधिकारी कार्यालय में लोगों ने आवेदन करना शुरू भी कर दिया है। वहीं, उप जिलाधिकारी ने चिह्नित स्थानों पर ही पटाखे की दुकानें लगाने के निर्देश जारी किए हैं। सभी अस्थाई दुकानदारों को उप जिलाधिकारी कार्यालय से लाइसेंस लेना होगा।

तहसील क्षेत्र के अंतर्गत महाराजगंज, शिवगढ़ और बछरावां में प्रशासन द्वारा चयनित स्थानों पर ही सभी पटाखा के दुकानदारों को अपनी दुकानें सजाने के निर्देश जारी किए गए हैं। शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार सभी पटाखा दुकानदारों को अपनी दुकानें टीन शेड के नीचे सजानी होंगी। इसके लिए उन्हें अपनी दुकानों पर फायर किट या फिर पर्याप्त मात्रा में बालू और पानी रखना होगा। उपजिलाधिकारीके यहां आवेदन करने वालों को कोतवाली पुलिस व अग्निशमन केंद्र से अनापत्ति प्रमाणपत्र भी जारी कराना होगा। उप जिलाधिकारी कार्यालय के अनुसार अब तक मात्र 60 दुकानदारों ने पटाखा बेचने के लाइसेंस के लिए आवेदन किया है। इसमें कोतवाली पुलिस व अग्निशमन केंद्र से अनापत्ति मांगी गई है।

उप जिलाधिकारी राजेंद्र तिवारी ने बताया कि मात्र तीन दिनों के लिए ही पटाखा दुकानदारों को अस्थाई लाइसेंस निर्गत किए जाएंगे। आए हुए आवेदनों पर पुलिस व अग्निशमन केंद्र से अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त करना आवश्यक है। दोनों जगहों से रिपोर्ट आने के बाद ही लाइसेंस निर्गत किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी