Railway News: रक्षाबंधन में ट्रेनों में भारी भीड़, प्रयागराज से दिल्ली के लिए चलेगी रक्षाबंधन स्पेशल ट्रेन

Railway News रक्षाबंधन पर ट्रेन में बढ़ती भीड़ व आरक्षित सीटें न मिल पाने से परेशान यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे ने रक्षाबंधन विशेष ट्रेन के संचालन की समय सारिणी जारी कर दी है। यह ट्रेन प्रयागराज से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेगी। तीन सितंबर को प्रयागराज से 04111 के रूप में यह रात साढ़े आठ बजे रवाना होगी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 30 Aug 2023 11:02 AM (IST) Updated:Wed, 30 Aug 2023 11:02 AM (IST)
Railway News: रक्षाबंधन में ट्रेनों में भारी भीड़, प्रयागराज से दिल्ली के लिए चलेगी रक्षाबंधन स्पेशल ट्रेन
रक्षाबंधन में ट्रेनों में भारी भीड़, प्रयागराज से दिल्ली के लिए चलेगी रक्षाबंधन स्पेशल ट्रेन

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : रक्षाबंधन पर ट्रेन में बढ़ती भीड़ व आरक्षित सीटें न मिल पाने से परेशान यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे ने रक्षाबंधन विशेष ट्रेन के संचालन की समय सारिणी जारी कर दी है। यह ट्रेन प्रयागराज से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेगी।

तीन सितंबर को प्रयागराज से 04111 के रूप में यह रात साढ़े आठ बजे रवाना होगी। रात 9.57 बजे फतेहपुर, 11.10 बजे कानपुर, 1.07 बजे इटावा, 2.27 बजे टुंडला व भोर में सवा चार बजे अलीगढ़ पहुंचेगी। जबकि सुबह सवा सात बजे यह आनंद विहार टर्मिनल पहुंच जाएगी।

शाम 7 बजे पहुंचेगी प्रयागराज

वापसी में आनंद विहार से 04112 के रूप में यह सुबह साढ़े नौ बजे रवाना होगी और शाम सात बजे प्रयागराज पहुंच जाएगी। सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि इस ट्रेन में 21 कोच हैं। इसमें सामान्य व स्लीपर श्रेणी के छह-छह, एसी तृतीय श्रेणी के चार, एसी प्रथम, एसी द्वितीय व एसएलआर डी श्रेणी के दो-दो कोच लगे होंगे।ॉ

रक्षाबंधन पर ट्रेनें फुल, अपनों की राह मुश्किल

रक्षाबंधन पर ट्रेनों में भीड़ उमड़ पड़ी है। अपनों की राह में सबसे मुश्किल ट्रेनों में सीटों का मिलना है। दिल्ली-मुंबई रूट पर 30 अगस्त से तीन सितंबर तक किसी भी ट्रेनों में जगह नहीं है। चार सितंबर के बाद कुछ ट्रेनों में खाली सीटें उपलब्ध हैं, लेकिन लंबी दूरी की ट्रेनों में स्थिति अगले 15 सितंबर तक बनी रहेगी।

दिल्ली रूट पर इस समय प्रयागराज एक्सप्रेस, हमसफर, महाबोधी, स्वतंत्रता सेनानी, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल, नंदन कानन, नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस, सीमांचल, मगध, लिचछवी, महानंदा, नेताजी एक्सप्रेस, कालिंदी, ऊंचाहार एक्सप्रेस में इस सप्ताह किसी भी श्रेणी में सीट नहीं मिलेगी।

सभी ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची 100 के पार है। सर्वाधिक भीड़ आज यानी 30 अगस्त को होगी। रक्षाबंधन इस बार 30 व 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाना है। ऐसे में हर कोई अपनों के बीच पहुंचने के लिए 29 और हर हाल में 30 अगस्त की यात्रा कर रहा है। वहीं, मुंबई रूट पर गोदान, कोलकाता मेल, पाटिलीपुत्र एक्सप्रेस, साकेत एक्सप्रेस, मुंबई मेल, हमसफर, तुलसी, महानगरी, एलटीटी गोरखपुर, एलटीटी पटना, कामायनी समेत अन्य ट्रेनों में भी यही स्थिति रहेगी।

सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि हर बार त्योहार पर भीड़ बढ़ जाती है।

chat bot
आपका साथी