Prayagraj Weather Update: प्रदेश का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा प्रयागराज, तीन दिनों में बारिश के आसार

Prayagraj Weather Update iसंमग नगरी में बुधवार का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि मंगलवार को यह 42.1 डिग्री सेल्सियस था वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस था जो सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा जबकि मंगलवार न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। प्रयागराज प्रदेश का दूसरा सबसे गर्म जिला रहा। पहले स्थान पर 40.1 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ वाराणसी सबसे गर्म था।

By mritunjay mishra Edited By: Vivek Shukla Publish:Thu, 18 Apr 2024 11:00 AM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 11:00 AM (IST)
Prayagraj Weather Update: प्रदेश का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा प्रयागराज, तीन दिनों में बारिश के आसार
प्रयागराज में दिनभर गर्म हवाएं चलती रही, तेज धूप से बचने के लिए इस तरत गुजरते विद्यार्थी। जागरण

HighLights

  • प्रदेश का दूसरा सबसे गर्म जिला रहा प्रयागराज, वाराणसी सबसे ज्यादा तपा
  • अभी जारी रहेगा तेज हवाओं का दौर, तीन दिन में बूंदाबांदी के आसार

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। Prayagraj Weather Update भीषण गर्मी के बीच बुधवार को हवाओं ने चटक धूप से मोर्चा लिया।लोगों को गर्म हवाओं का अहसास जरूर हुआ पर इन्हीं हवाओं ने तापमान को दो डिग्री नीचे गिरा दिया।

तापमान गिरने के बाद भी प्रयागराज प्रदेश का दूसरा सबसे गर्म जिला रहा। पहले स्थान पर 40.1 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ वाराणसी सबसे गर्म था।

मौसम विभाग के अनुसार तेज सतही हवाएं अभी दो दिन और चलेंगी और फिर मौसम में बादलों की एंट्री होगी। जिले में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है पर इसकी वजह से रात का तापमान तेजी से बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें- यूपी बोर्ड की हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट की कापियों का परीक्षण पूरा, जानिए कब तक आ सकता है परिणाम

बुधवार को सुबह दस बजे से ही तीखी धूप ने लोगों की परीक्षा ली।दोपहर बाद धूप चरम पर थी पर हवाएं चलने की वजह लोगाें को झुलसने जैसा अहसास हुआ है। लोग गर्म हवाओं से बचने के लिए गमछा लपेटे दिखाई दिए।

दिन में सड़कों पर भी सन्नाटा रहा। हालांकि गर्मी तो काफी महसूस हुई पर तेज हवाओं की वजह से तापमान में बढ़ोत्तरी नहीं हो पाई। बुधवार का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि मंगलवार को यह 42.1 डिग्री सेल्सियस था, वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस था जो सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा, जबकि मंगलवार न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

इसे भी पढ़ें- यूपी के इस शहर में बिजली विभाग ने बदली व्यवस्था, अब दो महीने में मिलेगा बिल

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में जलवायु की एवं समुद्र अध्ययन केंद्र के प्रमुख प्रो. सुनीत द्विवेदी ने बताया कि हवाओं की वजह से तापमान में ज्यादा वृद्धि नहीं होगी। 21 अप्रैल के आसपास बादल छाए जाएंगे और इसके बाद तापमान में बढ़ोत्तरी तेजी से होगी। अप्रैल के आखिरी दिनों में हल्की बारिश भी हो सकती है।

chat bot
आपका साथी