सई नदी पर नए रेल पुल के दो पिलर तैयार

जिले से होकर गुजरने वाली दोहरी रेल लाइन के लिए सई नदी पर नया पुल बनाया जा रहा है। इस बीच काम में तेजी लाते हुए इसके दो पिलर तैयार कर लिए गए हैं। जंघई से गौरीगंज के बीच रेल लाइन का दोहरीकरण कार्य चल रहा है। यह पूरा होने के करीब है। इसमें सबसे बड़ा पुल सई नदी पर शहर के बेल्हा देवी धाम के पास बन रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 10:11 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 10:11 PM (IST)
सई नदी पर नए रेल पुल के दो पिलर तैयार
सई नदी पर नए रेल पुल के दो पिलर तैयार

जासं, प्रतापगढ़ : जिले से होकर गुजरने वाली दोहरी रेल लाइन के लिए सई नदी पर नया पुल बनाया जा रहा है। इस बीच काम में तेजी लाते हुए इसके दो पिलर तैयार कर लिए गए हैं। जंघई से गौरीगंज के बीच रेल लाइन का दोहरीकरण कार्य चल रहा है। यह पूरा होने के करीब है। इसमें सबसे बड़ा पुल सई नदी पर शहर के बेल्हा देवी धाम के पास बन रहा है। इसके दो अंडरवाटर पिलर गलाए जा चुके हैं। तीसरा पिलर बन रहा है। विभाग का लक्ष्य है कि मई-जून 2021 तक इसे पूरा कर लिया जाए, ताकि ट्रेन की संख्या व गति बढ़ सके। इसके साथ ही पिरथीगंज में बकुलाही नदी पर भी पुल बनाने की तैयारी है। वहां भी शुरुआती काम हो रहा है।

--

सौ साल का पुल दमदार

सई पर एक पुल तो अंग्रेजों के जमाने का बना है, जो करीब 100 साल का हो गया है, पर गुणवत्ता के मानक पर अब भी खरा है। ट्रेन इससे होकर पास हो रही हैं। इसकी मजबूती को देख इसे तोड़ा नहीं गया। अब इसी के बगल से एक और लाइन को पास करने के लिए विभाग सई नदी पर एक रेल पुल बना रहा है।

--

नहीं मिला सहयोग

इस कार्य में काफी दिनों तक तो बिजली विभाग ने समस्या पैदा की। पुराने पुल के बगल से गुजरी 11 हजार वोल्ट की लाइन को हटाने को तैयार नहीं हो रहा था। जबकि इसे कम से कम 16 मीटर दूर ही बनाना चाहिए। इस बिजली की लाइन को रेल विभाग ने पैसे देकर हटवाने में सफलता पाने के बाद काम तेज किया है।

--

रेल पुल को समय के अंदर बनाने का प्रयास है। इसके लिए केंद्र सरकार के निर्देश पर अब बिजली कुछ सहयोग कर रहा है।

-राकेश कुमार, अभियंता निर्माण खंड

chat bot
आपका साथी