बहुविकल्पी व एक नंबरी से गणित में होगा बेड़ापार

यूपी बोर्ड की हाई स्कूल एवं इंटर की परीक्षाएं नजदीक हैं। 24 अप्रैल से होने जा रही परीक्षा में अभी से तैयारी करना शुरू कर दें तो बड़ी आसानी के साथ अच्छे नंबर ला सकते हैं। हाईस्कूल गणित के शुरुआती पाठों में दिए गए उदाहरण से गणित में बेड़ा पार हो सकता है। बहुविकल्पीय प्रश्नों और एक नंबरी प्रश्नों को हल करने के साथ ही रचना बनाकर आसानी से पास मार्क मिल सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 11:22 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 11:22 PM (IST)
बहुविकल्पी व एक नंबरी से गणित में होगा बेड़ापार
बहुविकल्पी व एक नंबरी से गणित में होगा बेड़ापार

संवादसूत्र, प्रतापगढ़ : यूपी बोर्ड की हाई स्कूल एवं इंटर की परीक्षाएं नजदीक हैं। 24 अप्रैल से होने जा रही परीक्षा में अभी से तैयारी करना शुरू कर दें तो बड़ी आसानी के साथ अच्छे नंबर ला सकते हैं। हाईस्कूल गणित के शुरुआती पाठों में दिए गए उदाहरण से गणित में बेड़ा पार हो सकता है। बहुविकल्पीय प्रश्नों और एक नंबरी प्रश्नों को हल करने के साथ ही रचना बनाकर आसानी से पास मार्क मिल सकता है।

इसमें 70 अंक की लिखित परीक्षा व 30 अंक का प्रोजेक्ट कार्य होगा। न्यूनतम उत्तीर्णांक 23 एवं 10 मिलाकर 33 होगा। इसमें संख्या पद्धति में पांच अंक, बीजगणित में 18 अंक, निर्देशांक ज्यामिति में पांच अंक, त्रिकोणमिति में 12 अंक, मेंसुरेशन में आठ अंक, सांख्यिकी तथा प्रायिकता में 10 अंक के प्रश्न करने होंगे।

हाईस्कूल गणित में अच्छें अंक हासिल करने के लिए गणित शिक्षक एवं राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य राज कुमार सिंह ने टिप्स दिए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा में छह प्रश्न एक-एक नंबर का बहुविकल्पी, चार प्रश्न एक-एक अंक के अति लघुउत्तरी, आठ प्रश्न दो-दो अंक के लघु उत्तरी आएंगे। इसके साथ ही चार से आठ अंक का रचना बनाने को आता है। इन प्रश्नों को हल करने से आसानी से गणित की परीक्षा पास की जा सकती है। शुरुआत के पाठ्यक्रम का ठीक से अध्ययन करें।

-----------------

इन पर दें ध्यान तो बनेगी बात -त्रिकोणमिति में ठीक ढंग से याद करें सूत्र

-ज्यामिति रचना से मिल सकते हैं अच्छे अंक

-कम किए गए 30 फीसद कोर्स को करें चिह्नित

-परीक्षा में जो प्रश्न तैयार है, उसी से करें प्रारंभ

-जो प्रश्न न आ रहे हों, उस पर अंत में करें प्रयास

-सबसे पहले प्रश्न पत्र को धैर्य पूर्वक पढ़ें, फिर हल करना प्रारंभ करें

-जहां पर हल करना बंद करें वहां अपना अनुक्रमांक अवश्य लिखें

-उत्तर पुस्तिका के दोनों तरफ करें प्रश्नों को हल

-जहां रफ कार्य करें उसे बाद में काट दें

-बहुविकल्पीय प्रश्नों को एक ही पेज पर हल करें

-एक प्रश्न से दूसरे प्रश्न के बीच थोड़ी जगह रखें

-सफाई पर ध्यान दें ओवर राइटिग न करें

chat bot
आपका साथी