धान रोपने को खेतों में पहुंच गए किसान

रविवार को बारिश तो नहीं हुई लेकिन किसान खेतों में धान की बेहन रोपते देखे गए। रविवार को बारिश तो नहीं हुई लेकिन किसान खेतों में धान की बेहन रोपते देखे गए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 12:03 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 12:03 AM (IST)
धान रोपने को खेतों में पहुंच गए किसान
धान रोपने को खेतों में पहुंच गए किसान

बारिश से तापमान में काफी गिरावट आ गई। इससे लोगों ने जहां गर्मी से राहत महसूस किया, वहीं जुलाई माह की पहली बारिश से किसान भी खुशी से झूम उठे। हालांकि रविवार को बारिश तो नहीं हुई, लेकिन किसान खेतों में धान की बेहन रोपते देखे गए।

इस बार मौसम वैज्ञानिकों ने सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की है। ऐसे में किसान भी खेती बारी को लेकर काफी उम्मीद बनाए हुए हैं। शनिवार की शाम पट्टी क्षेत्र में तो दस मिलीमीटर ही बारिश रिकार्ड की गई, लेकिन आसपास के क्षेत्रों में अधिक बारिश होने व पूर्वा हवा के चलते मौसम काफी नम हो गया। रविवार को बारिश का इंतजार कर रहे किसान धान की बेहन रोपने खेतों में पहुंच गए। पीजी कालेज पट्टी के प्राचार्य व भूगोल प्राध्यापक डॉ. रामभजन अग्रहरि ने बताया कि अगले पांच दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। रानीगंज प्रतिनिधि के अनुसार बारिश से धान की रोपाई के लिए खेतों की ओर किसान चल पड़े। बारिश से जहां सरकारी परिसर मे जलभराव हो गया है, वहीं खेतों में पानी होने से किसान धान की रोपाई के लिए जुट गए हैं। सीएचसी रानीगंज मे जलभराव है, जिससे मरीजों को समस्या हो रही है।

chat bot
आपका साथी