स्नातक प्रथम वर्ष के प्रवेश में दी जा रहीं सहूलियतें

जिले में कुल 159 महाविद्यालय हैं। इनमें चार राजकीय व सात स्ववित्त पोषित महाविद्यालय हैं। यह सभी प्रो. राजेंद्र सिंह रज्जू भैया राज्य विश्वविद्यालय प्रयागराज से संबद्ध हैं। इन सभी महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया जुलाई के प्रथम सप्ताह से शुरू कर दी गई है। शहर के प्रमुख महाविद्यालय एमडीपीजी कालेज में छह जुलाई से प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इस बार कोविड-19 कोरोना महामारी को देखते हुए छात्र-छात्राओं को काफी सहूलियतें दी जा रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Jul 2020 10:51 PM (IST) Updated:Fri, 31 Jul 2020 06:07 AM (IST)
स्नातक प्रथम वर्ष के प्रवेश में दी जा रहीं सहूलियतें
स्नातक प्रथम वर्ष के प्रवेश में दी जा रहीं सहूलियतें

संवादसूत्र, प्रतापगढ़ : एक समय ऐसा था जब स्नातक प्रथम वर्ष में मूल अंकपत्र, प्रमाणपत्र एवं टीसी के बगैर प्रवेश नहीं हुआ करता था। कोरोना काल में महाविद्यालयों ने छात्र-छात्राओं को काफी सहूलियत दे रखी हैं। इंटरमीडिएट की नेट से निकाली गई मार्कशीट, हाईस्कूल प्रमाणपत्र व आधार कार्ड से प्रवेश दिया जा रहा है। इतना जरूर है कि छात्र-छात्राओं को फार्म भरते समय इंटरमीडिएट के मूल अंक पत्र, चरित्र प्रमाणपत्र तथा टीसी अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने को कहा जा रहा है।

जिले में कुल 159 महाविद्यालय हैं। इनमें चार राजकीय व सात स्ववित्त पोषित महाविद्यालय हैं। यह सभी प्रो. राजेंद्र सिंह रज्जू भैया राज्य विश्वविद्यालय प्रयागराज से संबद्ध हैं। इन सभी महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया जुलाई के प्रथम सप्ताह से शुरू कर दी गई है। शहर के प्रमुख महाविद्यालय एमडीपीजी कालेज में छह जुलाई से प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इस बार कोविड-19 कोरोना महामारी को देखते हुए छात्र-छात्राओं को काफी सहूलियतें दी जा रही हैं। इंटर की मार्कशीट अभी तक उन्हें न मिलने के कारण नेट से निकली मार्कशीट पर ही जहां प्रवेश दिया जा रहा है। वहीं टीसी व चरित्र प्रमाणपत्र भी उन्हें बाद में फार्म भरते समय देने के लिए कहा जा रहा है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. विनोद शुक्ल बताते हैं कि अब तक कालेज में 230 छात्र-छात्राओं का प्रवेश हो चुका है। बीकाम भाग एक में 35, बीएससी भाग एक में 65 तथा बीए भाग एक में 130 विद्यार्थियों ने अब तक प्रवेश लिया है। कालेज के जनसूचना अधिकारी डॉ. सीएन पांडेय ने बताया कि नगर पालिका क्षेत्र को डीएम द्वारा वृहद कंटेनमेंट जोन घोषित किए जाने के कारण तीन अगस्त तक प्रवेश प्रक्रिया बंद चल रही है। चार अगस्त से पुन: काउंसिलिंग एवं प्रवेश होगा। इसी प्रकार पीबीपीजी कालेज के प्राचार्य डॉ. बृजभानु सिंह ने बताया कि कालेज में डेढ़ सौ बच्चों का प्रवेश हो चुका है। प्रवेश के समय छात्र-छात्राओं से लिखवाकर लिया जा रहा है कि फार्म भरते समय वह इंटर का अंकपत्र, टीसी व चरित्र प्रमाणपत्र दे देंगे। मैनाथी कुंवरी चंद्रावती महाविद्यालय डॉ.एसके सिंह ने बताया कि कालेज में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश किया जा रहा है। इसी प्रकार अन्य महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के समय छात्र-छात्रओं को सहूलियतें दी जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी