जिले को चार और स्टेडियम की मिलेगी सौगात

ग्रामीण अंचल में रहने वाले लोगों को जल्द ही चार और स्टेडियमों की सौगात मिलेगी। चार ब्लाकों में जमीन उपलब्ध होने के बाद युवा कल्याण विभाग ने प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। उधर चार ब्लाकों में स्टेडियम का निर्माण कार्य जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Oct 2020 11:14 PM (IST) Updated:Sat, 17 Oct 2020 11:14 PM (IST)
जिले को चार और स्टेडियम की मिलेगी सौगात
जिले को चार और स्टेडियम की मिलेगी सौगात

--चार ब्लाकों में ग्राम पंचायतों से उपलब्ध हो गई जमीन

--मंजूरी को युवा कल्याण विभाग ने शासन को भेजा प्रस्ताव

फोटो-17 पीआरटी-5

दिनेश सिंह, प्रतापगढ़ : ग्रामीण अंचल में रहने वाले लोगों को जल्द ही चार और स्टेडियमों की सौगात मिलेगी। चार ब्लाकों में जमीन उपलब्ध होने के बाद युवा कल्याण विभाग ने प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। उधर, चार ब्लाकों में स्टेडियम का निर्माण कार्य जारी है।

जिला मुख्यालय पर रहने वाले खिलाड़ियों के साथ ही अन्य लोगों को प्रैक्टिस और मार्निंग व इवनिग वॉक करने के लिए मीराभवन में स्टेडियम उपलब्ध हैं, लेकिन गांव में रहने वाले खिलाड़ियों के साथ ही अन्य लोगों के पास यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में प्रैक्टिस करने के लिए खिलाड़ी बाग और खुले मैदान में व्यवस्था बना लेते हैं। सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवा ग्राम सभा की जमीन को साफ-सुथरा करके रनिग ट्रैक बना लिए हैं, लेकिन स्टेडियम की कमी ग्रामीण अंचल में रहने वाले लोगों को चुभती रहती है।

ग्रामीणों की तकलीफ को महसूस करते हुए केंद्र सरकार ने खेलो इंडिया योजना लागू किया और इसके तहत ग्रामीण अंचल में स्टेडियम के निर्माण के लिए बजट उपलब्ध कराना शुरू किया। यहां पट्टी के ढिढुई, देवसरा ब्लाक के देवसरा, मंगरौरा ब्लाक के सरसीखाम और शिवगढ़ ब्लाक के नजियापुर में स्टेडियम का निर्माण कार्य चल रहा है। सरसीखाम में साढ़े चौदह करोड़, देवसरा में आठ करोड़ और ढिढुई व नजियापुर में पांच-पांच करोड़ रुपये की लागत से स्टेडियम बनाया जा रहा है।

इसके साथ ही अन्य 13 ब्लाकों में भी स्टेडियम के निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने की कवायद काफी दिनों से चल रही थी। इस बीच सांगीपुर के मंगापुर, कुंडा के डीहा, गौरा के कतरौली व मानधाता के पूरे मोतीलाल गांव में स्टेडियम के लिए जमीन युवा कल्याण विभाग को मिल गई है। युवा कल्याण विभाग ने इन चारों स्टेडियमों के लिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है। बस अब मंजूरी के साथ ही बजट मिलने का इंतजार किया जा रहा है। इस तरह इन चार स्टेडियमों के निर्माण की मंजूरी मिलने के बाद जिले में ग्रामीण अंचल में स्टेडियमों की संख्या बढ़कर आठ हो जाएगी।

--

--चार स्टेडियमों का निर्माण कार्य चल रहा है। सांगीपुर, कुंडा, गौरा व मानधाता ब्लाक में स्टेडियम के लिए जमीन मिल गई है। बजट की मंजूरी के लिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है-

अरुण कुमार सिंह, जिला युवा कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी