डीएलएड की परीक्षा में अनुपस्थित रहे 27 परीक्षार्थी

प्रतापगढ़ जिले के आठ केंद्रों पर गुरुवार से शुरू हुई डीएलएड प्रशिक्षण 2017 चतुर्थ सेमेस्ट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 11:27 PM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 11:27 PM (IST)
डीएलएड की परीक्षा में अनुपस्थित रहे 27 परीक्षार्थी
डीएलएड की परीक्षा में अनुपस्थित रहे 27 परीक्षार्थी

प्रतापगढ़ : जिले के आठ केंद्रों पर गुरुवार से शुरू हुई डीएलएड प्रशिक्षण 2017 चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में पहले दिन 27 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। निगरानी के लिए बनी टीमों ने परीक्षा केंद्रों का बराबर जायजा लिया।

दो पाली में हुई परीक्षा में तिलक इंटर कालेज में 584 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। मथुरा प्रसाद इंटर कालेज चिलबिला में सात, डीएवी इंटर कालेज में सात, अबुल कलाम आजाद इंटर कालेज में तीन, राजकीय इंटर कालेज में एक, केपी इंटर कालेज में दो, जीजीआइसी में एक तथा पीबी इंटर कालेज में छह परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली में आरंभिक स्तर पर भाषा एवं गणित के पठन लेखन क्षमता का विकास व द्वितीय पाली में शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन की परीक्षा हुई। सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षक व स्टैटिक मजिस्ट्रेट की निगरानी में परीक्षा सुचारु रूप से संपन्न कराई गई। जीआइसी में प्रधानाचार्य राजकुमार सिंह की देखरेख में परीक्षा हुई। जीजीआइसी में स्टैटिक मजिस्ट्रेट के रूप में अनिल दुबे जिला उद्यान अधिकारी एवं पर्यवेक्षक सविता सिंह प्रधानाचार्य राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुकुआर रहीं। केंद्र व्यवस्थापक प्रधानाचार्य गरिमा श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से हुई। उपशिक्षा निदेशक डायट प्राचार्य मुहम्मद इब्राहिम ने परीक्षा का निरीक्षण कर जायजा लिया। वहीं डीआइओएस डॉ. संतोष सिंह की ड्यूटी प्रश्नपत्र की व्यवस्था करने में रही।

शैक्षिक प्रबंधन व प्रशासन के प्रश्नों पर चकराए परीक्षार्थी : गुरुवार को डीएलएड की परीक्षा में शैक्षिक प्रबंधन व प्रशासन के प्रश्नों को देखकर परीक्षार्थी चकरा गए। इसमें तीन प्रकार के प्रश्न रहे। बहुविकल्पीय, अतिलघु उत्तरीय तथा लघु उत्तरीय प्रश्न रहे। इसमें पूछा गया कि राज्य हिदी संस्थान कहां है। इसके उत्तर में किसी ने प्रयागराज तो किसी ने वाराणसी लिखा, जबकि सही उत्तर लखनऊ है। इसी प्रकार चार प्राकृतिक आपदाओं का नाम लिखने को आया था। इसके साथ ही विद्यालयी अभिलेख क्या हैं, विद्यालय की बौद्धिक प्रयोगशाला किसे कहते हैं। एनसीटीई का फुल फार्म क्या है, ग्राम शिक्षा समिति का एक कार्य बताइए समेत प्रश्नों को देख अभ्यर्थी चकरा गए।

chat bot
आपका साथी