तीन महीने बाद दौड़ेगी टनकपुर-पीलीभीत इलेक्ट्रिक ट्रेन

तीन महीने बाद टनकपुर से खटीमा मझोला एवं पीलीभीत होते हुए इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ने लगेगी। रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। ट्रैक के दोनों ओर विद्युत खंभा लगाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। अब वायरिग का कार्य कराया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Feb 2021 12:08 AM (IST) Updated:Wed, 03 Feb 2021 12:08 AM (IST)
तीन महीने बाद दौड़ेगी टनकपुर-पीलीभीत इलेक्ट्रिक ट्रेन
तीन महीने बाद दौड़ेगी टनकपुर-पीलीभीत इलेक्ट्रिक ट्रेन

पीलीभीत,जेएनएन : तीन महीने बाद टनकपुर से खटीमा, मझोला एवं पीलीभीत होते हुए इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ने लगेगी। रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। ट्रैक के दोनों ओर विद्युत खंभा लगाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। अब वायरिग का कार्य कराया जा रहा है।

24 जनवरी को इज्जतनगर रेलवे मंडल के डीआरएस आशुतोष पंत ने पीलीभीत- टनकपुर रेल रूट का निरीक्षण करने के दौरान विद्युतीकरण कार्य का भी जायजा लिया था। डीआरएम ने विद्युतीकरण कार्य में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए थे। पीलीभीत से मझोला, खटीमा, वनबसा, टनकपुर रेल रूट पर चल रहे विद्युतीकरण कार्य इन दिनों काफी तेजी से चल रहा है। पीलीभीत से टनकपुर तक सभी खंभे लग चुके हैं। टनकपुर से लेकर पीलीभीत की ओर वायरिग का काम कराया जा रहा है। मझोला से लेकर खटीमा की ओर पीलीभीत की ओर खंभों पर बिजली के तारों को भी बिछा दिया गया है। जल्दी इस कार्य को भी पूरा होने की संभावना है। टनकपुर से लेकर पीलीभीत के लिए लाइन पर तार खींचने के साथ-साथ वायरिग का काम भी शुरू कर दिया गया है। पीलीभीत टनकपुर रेल रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चालू होने से यहां के लोग पहली बार इलेक्ट्रिक ट्रेन में सफर करेंगे। डीआरएम ने विद्युतीकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। अप्रैल के बाद इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने के लिए कहा गया है। कार्य बहुत तेजी से चल रहा है लाइन बिछाने काम हो रहा है।

-राजेंद्र सिंह,जनसंपर्क अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल पूरनपुर : मीटर गेज लाइन के समय से संचालित रेलवे क्रासिग को बंद करने की सूचना पर ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया। उन्होंने जिला अधिकारी को पत्र देकर अंडरपास या फिर क्रासिग गेट यथावत रखने की मांग की है।

पूरनपुर से मैलानी रेल खंड पर आमान परिवर्तन का कार्य किया जा रहा है। कई जगह अंडरपास या रेलवे क्रॉसिग बंद करने को लेकर ग्रामीणों में विरोध है। कुछ दिन पहले कुर्रैया, इसके बाद सिमरिया में अंडरपास को लेकर कड़ा विरोध जताया गया था। सिमरिया में धरना प्रदर्शन भी हुआ था। अधिकारियों के आश्वासन पर ग्रामीण शांत हुए। अब थाना सेहरामऊ उत्तरी क्षेत्र के गांव रसूलपुर मुंजप्ता में मीटर गेज के समय से संचालित क्रासिग गेट बंद करने की सूचना पर लोगों में आक्रोश है। उनका कहना है कि अगर यह क्रॉसिग बंद कर दी गई तो हरीपुर, चतीपुर, सपहा, बागर, माती, महादेव, मुरादपुर, सुल्तानपुर, पिपरा आदि गावों के ग्रामीणों को जोगराजपुर, रायपुर, गोरा, सेहरामऊ जाने में बहुत दिक्कत होगी। साथ ही खेतों पर भी किसान बेहद लंबी दूरी का चक्कर लगाकर पहुंच सकेंगे। निर्वतमान ग्राम प्रधान महादेव माती छोटे सिंह, चतीपुर सविता, धनेगा बेटी, गोरा शीबा बेगम, रायपुर बिचपुरी धर्मेंद्र सिंह के अलावा तेजपाल सिंह, प्रवेश सिंह समेत कई ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को पत्र देकर अंडरपास बनाने या फिर क्रासिग यथावत रखने की गुहार लगाई है।

chat bot
आपका साथी