मोदी-योगी के फोटो वाली टी-शर्ट में दिखेंगे कांवड़िया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता को भुनाने के लिए सावन माह में बाजार सज गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Jul 2018 11:30 PM (IST) Updated:Thu, 26 Jul 2018 11:30 PM (IST)
मोदी-योगी के फोटो वाली टी-शर्ट में दिखेंगे कांवड़िया
मोदी-योगी के फोटो वाली टी-शर्ट में दिखेंगे कांवड़िया

पीलीभीत : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता को भुनाने के लिए सावन में बाजार ने खासी तैयारी कर रखी है। इस बार जो भगवा टी-शर्ट की रेंज मार्केट में उतार गई है, उसमें सबसे आकर्षक है मोदी और योगी के फोटो के साथ शंकर भगवान। इस तरह की टी-शर्ट की खासी मांग है। दुकानदारों का कहना है कि युवा कांवड़ियों को ये खूब भा रही हैं। कीमत भी कोई ज्यादा नहीं है। डेढ़ से सौ रुपये के बीच आसानी से दुकानों पर उपलब्ध हैं।

सावन के स्वागत में शहर का बाजार सज गया है। मुख्य बाजार में सब्जी मंडी से सटी मार्केट में पूजन सामग्री से लेकर भगवा टी-शर्ट, भगवा कैप और भगवा रंग के ही गमछे ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं। पिछले साल भगवा रंग की टी-शर्ट पर शंकर भगवान के चित्र और भूत-प्रेतों के चित्र वाली टी-शर्ट खूब चली थीं लेकिन इस बार मोदी-योगी के फोटो वाली टी-शर्ट ने धूम मचा रखी है। दुकानदारों का कहना है कि कांवड़ लेकर जाने वालों ने खरीदारी शुरू कर दी है।

गौरीशंकर मंदिर में हो रहीं तैयारियां

सावन माह के दौरान प्रत्येक सोमवार को कांवड़िए बड़ी संख्या में जलाभिषेक करने के लिए गौरीशंकर मंदिर में उमड़ते हैं। नगर के इस सबसे प्राचीन मंदिर में शहर ही नहीं बल्कि दूर-दराज के गांवों से भी तमाम भक्त जलाभिषेक करने आते हैं। यहां पर भीड़ अधिक रहने के कारण सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही पुलिस की ड्यूटी लगातार रहेगी। कांवड़ियों के विश्राम के लिए भी अलग से पंडाल बनाने की तैयारी चल रही है।

कांवड़ियों का पहला पड़ाव होगा खमरिया पुल

कछला से गंगाजल कांवड़ भरकर लाने वाले श्रद्धालुओं का पहला पड़ाव बरेली रोड स्थित खमरिया पुल के आश्रम पर रहेगा। जलपान की व्यवस्था हर साल कांवरथी सेवा दल कराता आ रहा है। यहां विश्राम करने के बाद कांवड़ियों का जत्था शहर में प्रवेश करने के पूर्व मंडी समिति परिसर के टिन शेडों में बनाए गए विश्राम स्थल पर पहुंचेगा। यहां कांवड़ियों के लिए रात्रि विश्राम और भोजन व जलपान की व्यवस्था की गई है। सोमवार को प्रात: ही तय मार्ग से कांवड़िए गौरीशंकर मंदिर की ओर चलेंगे।

डीजे बजेगा लेकिन परमीशन लेकर

सावन में कांवड़िए डीजे बजा जो सकेंगे लेकिन इसके लिए उन्हें प्रशासन से पूर्व अनुमति लेनी पड़ेगी। बहुत ज्यादा शोर नहीं होने और कोई भी आपत्तिजनक गाना नहीं बजाने की हिदायत पहले ही दे गई है। कांवड़ियों के जत्थों में सुरक्षा के लिए सादा कपड़ों में पुलिस कर्मचारी शामिल रहेंगे।

डीएम, एसपी ने शहर में किया फ्लैग मार्च

गुरुवार की शाम सावन पर शांति एवं सुरक्षा के मद्देनजर डीएम डॉ. अखिलेश कुमार मिश्र, एसपी बालेंदु भूषण ¨सह, एसडीएम सदर, सिटी मजिस्ट्रेट आदि ने फोर्स के साथ शहर की सड़कों पर पैदल फ्लैग मार्च निकाला। गौरीशंकर मंदिर से शुरू हुआ मार्च दूधिया नाथ मंदिर, अ‌र्द्ध नारीश्वर शिव मंदिर होते हुए अन्य शिवालयों तक भ्रमण करके लोगों के बीच सुरक्षा का भरोसा दिया।

कांवड़ियों की बात

बीसलपुर: वर्ष 1992 से कांवडि़यों के जत्थे के साथ कछला से गंगाजल लेकर प्राचीन बाबा गुलेश्वरनाथ मंदिर में शिव¨लग का जलाभिषेक करते आ रहे हैं। प्रत्येक वर्ष सावन के महीने में उनकी टोली के 70 लोग पैदल यात्रा कर कछला के लिए जल लेने जाते हैं और वहां से पैदल ही टोली वापस लौटती है। भगवान शिव के प्राचीन शिव¨लग का जलाभिषेक कर टोली में खुशी का उत्साह भर जाता है।

भगवानदास

बीसलपुर

वर्ष 1986 से शिवभक्तों की टोली हरिद्वार से कावड़ लेने जाती है। 26 वर्षों से कछला से भी गंगाजल लेने कांवड़ियों की टोली के साथ जा रहे हैं। जब तक शरीर में ताकत रहेगी प्रत्येक वर्ष कावड़ लेने जाते रहेंगे। श्रवण मास का महीना कांवडियों के लिए उत्साह व खुशी का महीना होता है। प्राचीन शिव¨लग का जलाभिषेक करने से बिगड़े कार्य भी बन जाते हैं।

राजाराम गुप्ता बीसलपुर

chat bot
आपका साथी