अंतिम दिन 136 टन गेहूं खरीद

तमाम प्रयासों से बावजूद गेहूं की सरकारी खरीद का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका है। अंतिम दिन पूरी ताकत लगाने के बावजूद सिर्फ 136 टन गेहूं की खरीद हो सकी। इस तरह शासन की ओर से जिले को आवंटित किया गया गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2020 10:45 PM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2020 10:45 PM (IST)
अंतिम दिन 136 टन गेहूं खरीद
अंतिम दिन 136 टन गेहूं खरीद

जेएनएन, पीलीभीत : तमाम प्रयासों से बावजूद गेहूं की सरकारी खरीद का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका है। अंतिम दिन पूरी ताकत लगाने के बावजूद सिर्फ 136 टन गेहूं की खरीद हो सकी। इस तरह शासन की ओर से जिले को आवंटित किया गया गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका।

इस बार सरकारी गेहूं खरीद पहली अप्रैल से शुरू नहीं हो सकी थी। कोविड-19 के चलते खरीद 15 अप्रैल से चालू हो सकी। शुरुआत में सेंटरों पर गेहूं खरीद की गति काफी सुस्त नहीं लेकिन फिर अधिकारियों के भ्रमण व निरीक्षण के बाद इसमें तेजी आई लेकिन तब तक तमाम बड़े किसान अपने गेहूं मंडियों में बेच चुके थे। काफी प्रयासों का बाद जब देखा गया कि लक्ष्य पूरा हो पाना मुश्किल लग रहा है, तब शासन ने मोबाइल क्रय केंद्रों का संचालन करके किसानों के द्वार तक पहुंचने और उनका गेहूं खरीदने के निर्देश दिए। तमाम प्रयासों के बावजूद अब तक लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। जिला खाद्य विपणन अधिकारी अविनाश झा के अनुसार शासन की ओर से जिले को 1.79 लाख टन तय किया था। वैसे तो पंद्रह जून तक ही गेहूं खरीद होनी थी लेकिन लक्ष्य पूरा करने के लिए शासन की ओर से समयसीमा बढ़ाकर तीस जून कर दी गई। तमाम प्रयासों के बाद कुल लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 1.54 लाख 11 हजार 31.57 मीट्रिक टन खरीद हो सकी है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि लक्ष्य के सापेक्ष 86.73 प्रतिश गेहूं खरीद हुई है।

chat bot
आपका साथी