बीडीओ ने देखे बाढ़ से बचाव के निर्माण कार्य

By Edited By: Publish:Wed, 13 Jun 2012 10:30 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jun 2012 10:30 PM (IST)
बीडीओ ने देखे बाढ़ से बचाव के निर्माण कार्य

पूरनपुर:

ट्रांस शारदा क्षेत्र में शारदा नदी का कटान रोकने को मनरेगा से कराये जा रहे कार्यो का खण्ड विकास अधिकारी ने निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिये तथा प्रधानों द्वारा कटान रोकने के लिये चिन्हित स्थानों का निरीक्षण किया।

शारदा नदी हर वर्ष वर्षाकाल में ट्रांस शारदा क्षेत्र में भारी तबाही मचाती रही है। नदी की बाढ़ से इस क्षेत्र के डेढ़ दर्जन गांवों का संपर्क भी तहसील क्षेत्र से कट जाता है।

ट्रांस शारदा क्षेत्र के कई गांव नदी के निशाने पर हैं। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद मुख्यमंत्री ने शारदा के कटान को प्राथमिकता दी तथा उन्होंने अपना पहला दौरा जनपद खीरी में कर कटान रोकने के आदेश अभियन्ताओं को दिये।

तहसील क्षेत्र में शारदा ने माधोटांडा थानान्तर्गत ग्राम नौजलिया नम्बर दो में नेपाल के बाद प्रवेश करती हुई तराई क्षेत्र के नौजलिया, गभिया सहराई, नगरिया खुर्द कलां, ढकिया ता.महाराजपुर, रमनगरा, धुरिया पलिया, गुनहान आदि गांवों में कृषि भूमि एवं वन सम्पदा का सफाया कर चुकी हैं।

बार्डर सीमा के नौजलिया नम्बर 2 में बाढ़ खण्ड डिवीजन शारदा नदी का कटान रोकने के लिये स्पर का निर्माण करा रहा है। जबकि ट्रांस शारदा क्षेत्र में मनरेगा से फ्लड डिवीजन राणा प्रतापनगर, शास्त्रीनगर, बैल्हा आदि गांवों में स्परों का निर्माण कार्य रेत भरे बोरों से करा रहा है। खण्ड विकास अधिकारी राजेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि शारदा नदी का कटान रोकने के लिये किये जा रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया गया है। ग्राम प्रधान द्वारा कटान रोकने के लिये कटर बनाने के लिये चिन्हित स्थानों का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिये हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी