टनकपुर रेल लाइन बंद होने से तेज हुआ कार्य

जागरण संवाददाता, पीलीभीत : रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म के उच्चीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया। ट्रैक्ट

By Edited By: Publish:Sat, 18 Jun 2016 12:30 AM (IST) Updated:Sat, 18 Jun 2016 12:30 AM (IST)
टनकपुर रेल लाइन बंद होने से तेज हुआ कार्य

जागरण संवाददाता, पीलीभीत : रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म के उच्चीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया। ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से प्लेटफार्म तक मिट्टी पहुंचाई जा रही है, जो जेसीबी मशीन से बराबर की जा रही है। इस कार्य को काफी तेजी से किया जा रहा है।

पीलीभीत-टनकपुर मीटर गेज पर संचालन बंद होने के बाद अमान परिवर्तन के काम में एकदम तेजी आ गई। रेलवे स्टेशन के वा¨शग एप्रिन ट्रैक पर स्लीपर पर लाइन कसने का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही लाइन के किनारे सुरक्षा दीवार भी बनाई जा रही है, जिससे कोई यात्रा लाइन फांदकर दूसरे प्लेटफार्म पर न जा सकेगा। टनकपुर मीटर गेज लाइन पर संचालन बंद होने के बाद ब्राडगेज के काम में जबर्दस्त तेजी आ गई। स्टेशन के प्लेटफार्म को ऊंचा करने का काम शुरू कर दिया गया। सीमेंटेड स्लीपर पहले ही खड़े कर दिए गए थे। अब ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से मिट्टी पटान का कार्य चालू कर दिया गया। प्लेटफार्म पर जेसीबी मशीन से मिट्टी को समतल करने का कार्य किया जा रहा है। मिट्टी पटान के कार्य को काफी तेज गति से किया जा रहा है। मिट्टी पटान के बाद प्लेटफार्म के टीनशेड को उठाने का काम किया जाएगा।

दो क्रा¨सगों को करना है कनेक्ट

शहर के नौगवां रेलवे क्रॉ¨सग पर ओवरब्रिज का काम चल रहा है। ईदगाह क्रॉ¨सग की लाइन को बीजी में कनेक्ट करना है। इस वजह से बड़ी रेल लाइन का कार्य बाधित हो रहा है। सिर्फ रामलीला क्रा¨सग को बीजी में कनेक्ट किया जा चुका है। छोटे-छोटे कामों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अगर समय से लाइन कनेक्ट हो जाएगी, तभी रेल रैक आ जाएगा।

लाइन उखाड़ने का नहीं शुरू हुआ काम

पीलीभीत-टनकपुर मीटर गेज लाइन पर संचालन पंद्रह जून को बंद कर दिया गया। इज्जतनगर मंडल के डिप्टी चीफ इंजीनियर राजीव अग्रवाल ने गहौनिया रेलवे क्रॉ¨सग पर पूजन अर्चन कर अमान परिवर्तन कार्य का शुभारंभ किया था। शुभारंभ होने के बाद रेल लाइन को उखाड़ने का कार्य शुरू नहीं किया जा सका।

chat bot
आपका साथी