12वीं के बाद क्या करें, बच्चों की उलझन दूर कर रहा शिक्षा विभाग

जागरण संवाददाता नोएडा 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद अब बच्चों के लिए कॉलेज मे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Jul 2020 11:27 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jul 2020 06:13 AM (IST)
12वीं के बाद क्या करें, बच्चों की उलझन दूर कर रहा शिक्षा विभाग
12वीं के बाद क्या करें, बच्चों की उलझन दूर कर रहा शिक्षा विभाग

जागरण संवाददाता, नोएडा: 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद अब बच्चों के लिए कॉलेज में दाखिला लेना मुख्य चिता का विषय बना हुआ है। ऐसे समय में बच्चों की उलझन दूर करने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से काउंसिलिग सेल बनाया गया है। बोर्ड परिणाम आने के पहले से बने मार्गदर्शन क्लब में बच्चों को परीक्षा परिणाम से पहले तनाव से दूर रखने का कार्य कर रहे थे। शिक्षक अब जिले के 12वीं पास छात्र-छात्राओं को कॉलेज में दाखिले से लेकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से सभी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य और एक वरिष्ठ शिक्षक की जिम्मेदारी तय की गई है। जिसमें विज्ञान, कॉमर्स और आ‌र्ट्स तीनों विषयों के लिए बच्चों को अलग-अलग परामर्श दिया जा रहा है। विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर ही उन्हें सही विकल्प बताया जा रहा है कि उन्हें किस कॉलेज में दाखिला मिल सकता है। या वह किस तरह के फॉर्म भर सकते हैं, उसके लिए उन्हें अपने स्तर पर कैसी तैयारी करनी होगी। जो विद्यार्थी फिलहाल कॉलेज की पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी को लेकर उलझन में हैं उनका शिक्षक मार्गदर्शन कर रहे हैं। जिन विद्यार्थियों की आर्थिक स्थिति सही नहीं हैं उन्हें शिक्षक कौशल विकास योजनाओं और उसके माध्यम से नौकरी पाने की राह भी दिखा रहे हैं।

मार्गदर्शन क्लब से उन विद्यार्थियों को भी लाभ मिल रहा है जोकि गांव में रहकर इंटरनेट आदि की समस्या से जूझ रहे थे और कॉलेज में दाखिले के लिए प्रवेश फॉर्म का पता नहीं लगा पा रहे थे। ऐसे में उन छात्रों को विद्यालय के शिक्षक ऑनलाइन फॉर्म भरवाने में मदद भी कर रहे हैं। 12वीं पास करने के बाद कॉलेज में दाखिले से लेकर प्रतियोगी परीक्षाएं की तैयारी करने आदि विकल्पों पर शिक्षा विभाग सभी विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान कर रहा है। जिससे वह एक अच्छा भविष्य अपने लिए तय कर सकें, इसलिए सभी इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य और वरिष्ठ शिक्षकों को मिलाकर मार्गदर्शन क्लब तैयार किया गया है। जिसमें बच्चों को फोन के जरिए जुड़कर उनकी आगे की पढ़ाई को लेकर तमाम उलझने दूर की जा रही हैं साथ ही मार्गदर्शन किया जा रहा है।

- डॉ नीरज कुमार पाण्डेय, जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी