पुणे में फ्लॉप टायर किलर ब्रेकर योजना नोएडा में लागू

नोएडा। शहर में गलत दिशा में चलने वाले वाहनों के लिए टायर किलर ब्रेकर लगाए जा रहे है। इस योजना पर ग्रहण लग सकता है। इसको पूणे में लगाए गए टायर किलर ब्रेकर की स्टडी के अनुसार लगाया जाना है। पूणे में टायर किलर के लगने के कुछ दिनों बाद ही वहां विवाद हो गया। जिसके बाद टायर किलर ब्रेकर को हटा दिया गया। यहां भी यह स्थिति आ सकती है। इसकी वजह यातायात विभाग के पास पर्याप्त संसाधन व कर्मियों का नहीं होना है। उनका कहना है कि इसके लिए एक सर्वे काफी पहले कराया गया था। जिसमे असमर्थता व्यक्त की गई थी। स्पष्ट है कि यदि किलर ब्रेकर से टायर पंक्चर होता है तो वहां से वाहनों को कैसे हटाया जाएगा। यातायात व्यवस्था चरमरा सकती है। साथ ही टायर पंचर के कारण दुर्घटना की संभावनाएं भी प्रबल होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Jan 2019 10:34 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jan 2019 10:34 PM (IST)
पुणे में फ्लॉप टायर किलर ब्रेकर योजना नोएडा में लागू
पुणे में फ्लॉप टायर किलर ब्रेकर योजना नोएडा में लागू

जागरण संवाददाता, नोएडा : पुणे में फ्लॉप हो चुकी टायर किलर ब्रेकर योजना को प्राधिकरण नोएडा में लागू करने जा रही है। तर्क है कि शहर में गलत दिशा में चलने वाले वाहनों को इससे रोका जाएगा। इसी मंशा से इसे पूणे में लागू किया गया था लेकिन, टायर पंचर होने पर दुर्घटना होने व जाम लगने के बाद पूणे पुलिस ने इसे हटवा दिया। हालांकि, नोएडा में दावा किया जा रहा है कि सर्वे कराकर इसे लागू किया जा रहा है।

नोएडा में टायर किलर ब्रेकर के लिए पूणे की योजना की स्टडी की गई थी। इस स्टडी के अनुसार शहर में टायर किलर योजना को लाया गया। देश में पुणे के बाद नोएडा ही दूसरा शहर है जहां इस योजना को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि अभी इसे प्रयोगात्मक (पायलेट प्रोजेक्ट) तौर पर लगाया जा रहा है। यदि प्रयोग में सफल हुआ तो इनको आगे लगाया जाएगा। हालांकि अभी तीन कंपनियों का चयन किया गया है। जो पांच जगह पर इन्हें लगाएंगी।

------------

नहीं है पर्याप्त साधन व कर्मी

एसपी ट्रैफिक अनिल कुमार झा ने बताया कि शहर में टायर किलर ब्रेकर लगाए जा रहे हैं इसकी उनके पास जानकारी नहीं है। यदि वहां कोई वाहन पंक्चर हो जाता है या फिर जाम होता है तो उनके पास न तो इतने संसाधन है कि तत्काल प्रभाव से वाहन को हटाया जा सके या फिर प्रत्येक चौराहे जहां पर टायर किलर ब्रेकर लगे होंगे वहां यातायात कर्मी को तैनात किया जा सके।

--------------

छोटे स्थानों के लिए बेहतर विकल्प

शहर के कई होटल व अन्य छोटे स्थानों पर टायर किलर ब्रेकर बेहतर विकल्प है। वहां पर गलत दिशा में पार्किंग में जाने के लिए इनको लगाया गया है। ताकि पार्किंग से बाहर आने वाले वाहनों को क्षति न पहुंचे। लेकिन बड़ी सड़कों पर इनका क्या असर होगा यह प्राधिकरण की स्टडी को कितना सफल बनाता है यह प्रयोग के बाद पता चल सकेगा।

-------------

इन पांच स्थानों में लगाए जा रहे टायर किलर ब्रेकर

-सेक्टर-76,

-सेक्टर-74 का चौराहा,

-सेक्टर 77 नॉर्थ आई जंक्शन,

-होशियारपुर यू-टर्न के पास,

-सेक्टर 61 में साई मंदिर के यू-टर्न के पास

-सेक्टर 75 मेट्रो स्टेशन

chat bot
आपका साथी