आरएसएस पदाधिकारी की बेटियों को घर में बंधक बनाकर लूट करने वाले बदमाश पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार

सेक्टर-55 में रहने वाले कर्णवीर अनेजा के घर 27 जुलाई की शाम चार बदमाशों ने धावा बोलकर तीन बेटियों और एक घरेलू सहायिका को गन प्वाइंट पर बंधक बनाकर एक कमरे में बंद कर दिया था। घर से तीन लाख की नकदी के बाद बदमाश फरार हो गए थे।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:01 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:01 PM (IST)
आरएसएस पदाधिकारी की बेटियों को घर में बंधक बनाकर लूट करने वाले बदमाश पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार
तीन बदमाशों को सेक्टर-62 के पास पुलिस मुठेभड़।

नोएडा, मोहम्मद बिलाल। प्रिंटिंग प्रेस मालिक व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सह संपर्क प्रमुख की तीन बेटियों और घरेलू सहायिका को घर में बंधक बनाकर लूटपाट की घटना का पर्दाफाश करते हुए सेक्टर-58 कोतवाली पुलिस ने शनिवार रात सेक्टर-62 के पास पुलिस मुठभेड़ में तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है। वहीं छह बदमाशों को सेक्टर-54 स्थित जंगल के पास से गिरफ्तार किया गया है। आरोपितों के कब्जे से 2 लाख 62 हजार 650 रुपये नकद, लूट का सामान व हथियार बरामद किए हैं। घटना में शामिल एक बदमाश पुलिस मुठभेड़ के दौरान फरार होने में कामयाब रहा है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। पुलिस अधिकारियों ने जल्द फरार आरोपित को गिरफ्तार करने की बात कही है।

सेक्टर-55 में रहने वाले कर्णवीर अनेजा के घर 27 जुलाई की शाम चार बदमाशों ने धावा बोलकर तीन बेटियों और एक घरेलू सहायिका को गन प्वाइंट पर बंधक बनाकर एक कमरे में बंद कर दिया था। घर से तीन लाख की नकदी व लाखों रुपये की ज्वेलरी लूट के बाद बदमाश एक आटो से फरार हो गए थे। घटना को अंजाम देने वाले बदमाशों की फोटो घर के बाहर लगे सीसीटीवी में कैद हुई थी।

डीसीपी नोएडा राजेश एस ने बताया कि घटना में शामिल छह बदमाशों को शुक्रवार सुबह पुलिस ने सेक्टर-54 स्थित जंगल के पास से गिरफ्तार किया गया है। बदमाशों की पहचान बुलंदशहर निवासी विक्रम व कुशाल शर्मा, गाजियाबाद निवासी सचिन, नितिन, रोहित व सेक्टर-55 में रहने वाले विशाल के रूप में हुई है। इनके कब्जे से पुलिस ने 82 हजार 650 रुपये नकद, सोने की ज्वेलरी जिसमें कटोरी मय चम्मच, आठ चांदी के सिक्के, छह मोबाइल फोन, तमंचा-कारतूस व एक बैग बरामद किया है।

वहीं रात करीब साढ़े नौ बजे सेक्टर-62 स्थित डी-पार्क के पास पुलिस मुठभेड के दौरान घटना में शामिल तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपितों की पहचान छिजारसी में रहने वाले विष्णु, गाजियाबाद में रहने वाले मोनू उर्फ आमिर हुसैन उर्फ बाबा व गौतम के रूप में हुई है।

घायल बदमाश पुलिस को देख फायरिंग कर फरार होने की फिराक में थे, पुलिस द्वारा की गई जवाबी फायरिंग के दौरान बदमाश पैर में गोली लगने के कारण घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आरोपितों के कब्जे से एक स्कूटी, तीन तमंचा-कारतूस, एक लाख 80 हजार रुपये नकद, एक चैन व दो बैग बरामद किए हैं। एक बदमाश हिमांशु मौके से फरार होने हो गया है, जिसकी तलाश की जा रही है। आरोपितों के आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है। वहीं घटना का अनावरण करने वाली पुलिस टीम को 50 हजार का इनाम दिया गया है।

10-12 घरों में थी लूटपाट की योजना

एडिशनल डीसीपी नोएडा रणविजय सिंह ने बताया कि आरोपित विशाल आरएसएस पदाधिकारी के घर के पास रहता है। आरोपित का पिता चौकीदार है और आरोपित एक आर्टिफिशियल ज्वेलरी की कंपनी काम करता है। नितिन गाजियाबाद के खोड़ा में चाय व चाऊमीन की ठेली लगाता है। विष्णु खोड़ा में बिरयानी की ठेली लगाता है। विक्रम आटो चलाता है। हर्षित, मोनू और गौतम इससे पहले गाजियाबाद, दिल्ली, नोएडा आदि से चोरी व लूट में जेल जा चुके हैं।

आरोपितों ने गाजियाबाद में ज्वेलरी लूट की घटना को अंजाम दिया था, जिसके चलते आरोपित जेल चुके थे और इनपर 12 से अधिक मुकदमें दर्ज हैं। कुछ माह पहले ही आरोपित दिल्ली की तिहाड़ जेल से पेरोल पर बाहर थे। सभी आरोपितों की आयु 21 से 26 के बीच में है। करीब दस दिन पहले विशाल ने अपने साथियों के साथ मिलकर खोड़ा में नितिन की चाऊमीन की ठेली पर लूटपाट की योजना बनाई थी। करीब 10-12 घरों में लूटपाट की योजना थी। विशाल पीड़ित के घर के बगल में रहता है, ऐसे में उसे परिवार के सभी सदस्यों के बारे में पहले से जानकारी थी। इसलिए पहले आरएसएस पदाधिकारी के घर को निशाना बनाया गया। घटना वाले दिन मोनू, हर्षित, विष्णु व विक्रम घर के अंदर घुसे थे और वारदात को अंजाम दिया था। वहीं विशाल, नितिन, सचिन, रोहित, कुशाल व गौतम ने घर के बाहर अलग-अलग जगह खड़े होकर रेकी की थी।

शराब व नशे के शौकीन हैं आरोपित

एसीपी नोएडा रजनीश वर्मा ने बताया कि आरोपित होटल व बार में नशा, शराब, हुक्का पार्टी का शौक रखते हैं। आरोपित को अपने व गर्लफ्रेंड के शौक को पूरा करने के लिए पैसों की जरूरत थी। इसके चलते वारदात को अंजाम दिया। फरार मोनू उर्फ बाबा अपने साथी हर्षित, गौतम आदि के साथ मिलकर मोटा पैसा लेकर लूट व डकैती की घटनाओं को अंजाम देता है। इस घटना में आरोपित ने लूट के माल में 30 फीसद अलग से पैसों मांग की थी। वहीं बाकी लोगों में 10-10 फीसद चोरी का माल बंटना था।

150 सीसीटीवी फुटेज से आरोपितों तक पहुंची पुलिस

कोतवाली प्रभारी अनिल राजपूत ने बताया कि मामले की जांच के लिए पांच टीम गठित की थी। करीब 150 सीसीटीवी फुटेज, इलेक्ट्रानिक सर्विलांस, 25 से अधिक संदिग्धों से पूछताछ व लोकल इंटेलिजेंस से मिले इनपुट के आधार घटना का पर्दाफाश किया है।घटना का जल्द अनावरण करने पर आरएसएस पदाधिकारी, आरडब्ल्यूए ने पुलिस की प्रशंसा की है।

chat bot
आपका साथी