Noida News: रिजल्ट में देरी से अटका 96 छात्रों का स्कूलों में प्रवेश, अभिभावक परेशान

परीक्षा के परिणाम की देरी के कारण 96 छात्रों का इंटर कॉलेज में प्रवेश अटका हुआ है। परीक्षा का आयोजन छह नवंबर को हुआ था। परिषदीय स्कूलों के छात्रों के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस सत्र के लिए 721 छात्रों ने आवेदन किया था। पांच महीने से अधिक का समय बीतने के बाद भी परिणाम नहीं आने से छात्र के साथ उनके अभिभावक भी परेशान है।

By Ankur Tripathi Edited By: Abhishek Tiwari Publish:Tue, 16 Apr 2024 09:24 AM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2024 09:24 AM (IST)
Noida News: रिजल्ट में देरी से अटका 96 छात्रों का स्कूलों में प्रवेश, अभिभावक परेशान
Noida News: रिजल्ट में देरी से अटका 96 छात्रों का स्कूलों में प्रवेश, अभिभावक परेशान

HighLights

  • सत्र के 15 दिन बीतने के बाद भी जारी नहीं हुआ परिणाम
  • पिछले सत्र में 35 छात्रों ने ही लिया सरकारी स्कूलों में प्रवेश

अंकुर त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा। राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा का परिणाम 15 अप्रैल बीतने के बाद भी जारी नहीं हो पाया है। परीक्षा के परिणाम की देरी के कारण 96 छात्रों का इंटर कॉलेज में प्रवेश अटका हुआ है। परीक्षा का आयोजन छह नवंबर को हुआ था। पांच महीने से अधिक का समय बीतने के बाद भी परिणाम नहीं आने से छात्र के साथ उनके अभिभावक भी परेशान है।

इस परीक्षा में सफल आठवीं के छात्रों को हर महीने शासन की ओर से एक हजार रुपये की राशि दी जाती है। नौवीं से लेकर 12वीं तक छात्रों को पढ़ाई के लिए 48 हजार रुपये मिलते हैं। परिषदीय स्कूलों के छात्रों के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस सत्र के लिए 721 छात्रों ने आवेदन किया था।

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए जनपद में 96 सीट रिर्जव है,जिसमें दो सीट एसटी के छात्रों के लिए आरक्षित हैं। अभिभावक राकेश ने बताया कि परीक्षा का परिणाम नहीं आने के कारण वह छात्र का प्रवेश नहीं करा पा रहे हैं। नए सत्र को शुरु हुए 15 दिन हो गए हैं,लेकिन अभी भी बच्चे का प्रवेश नहीं हो पाया है। इस परीक्षा में बच्चे का चयन हो सकता है। बच्चे के 70 प्रतिशत से अधिक प्रश्न सही थे।

पिछले सत्र में 35 छात्रों को मिला लाभ

पिछले सत्र में पहली बार जनपद में सभी छात्रों का चयन हुआ था,जिसमें से 35 छात्रों ने ही सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में प्रवेश लिया। मार्च में सभी छात्रों के खातों में 12 हजार रुपये की राशि भेज दी गई है,लेकिन इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि 35 छात्रों को भी योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। अप्रैल के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट आने की संभावना जताई जा रही है।

55 प्रतिशत वाले ही कर पाए आवेदन

छात्रवृत्ति परीक्षा में आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के लिए 55 प्रतिशत अंक और अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत अंक पिछली कक्षा में होना अनिवार्य था। सत्र 2022-23 में 96 में से एक ही छात्र का चयन इस परीक्षा में हो पाया था। उस छात्र ने भी प्रवेश नहीं लिया था।

परिणाम जारी होने से पहले कई चरणों में सत्यापन की प्रकिया होती है। एक- दो चरण की प्रकिया शेष रह गई है। अप्रैल के आखिरी सप्ताह में परिणाम जारी होने की संभावना है। सभी चयनित छात्रों को कालेज में प्रवेश दिलाया जाएगा।

- शिव राज, सहायक मनोविज्ञानी मेरठ मंडल

chat bot
आपका साथी