प्रतिमा स्थापना के साथ शुरू हुआ गणेश महोत्सव

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा श्रद्धा उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाने वाला पर्व गणेशोत्सव शुरू हो गया है। मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना के साथ भगवान गणेश विराजित किये गए। हालांकि कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार भी सेक्टर व सोसायटियों में आयोजित होने वाले भव्य कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 09:28 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 09:28 PM (IST)
प्रतिमा स्थापना के साथ शुरू हुआ गणेश महोत्सव
प्रतिमा स्थापना के साथ शुरू हुआ गणेश महोत्सव

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : श्रद्धा, उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाने वाला पर्व गणेशोत्सव शुरू हो गया है। मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना के साथ भगवान गणेश विराजित किये गए। हालांकि कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार भी सेक्टर व सोसायटियों में आयोजित होने वाले भव्य कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं। शुक्रवार को गणेश चतुर्थी के दिन विधि विधान से लोगों ने अपने घरों में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की। ग्रेनो वेस्ट की सोसायटियों में मिट्टी के गणपति बनाकर घरों में पूजा पाठ की। गौर सिटी के विभिन्न एवेन्यू, हिमालया प्राइड, चेरी कांउटी, ला रेजिडेंसिया, स्टेलर जीवन समेत पंचशील ग्रींस, निराला एस्पायर, एक्जोटिका ड्रीम विले में बप्पा विराजमान हुए। इन सोसायटियों में गणपति बप्पा का उत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। गौर सौंदर्यम के मंदिर में मूर्ति की स्थापित

गौर सौंदर्यम सोसायटी में गणेश चतुर्थी पर मंदिर प्रांगण में भगवान गणेश की पूजा अर्चना की। जिसमें सोसायटी के लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। सोसायटी निवासी मनोज मिश्रा व अनिल प्रताप सिंह ने बताया कि मंदिर प्रांगण में मूर्ति विर्सजन करने तक भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए लोग विधि विधान से बप्पा की पूजा अर्चना करेंगे। बता दें कि गणेश चतुर्थी की तिथि से ही गणेश महोत्सव का आरंभ माना जाता है। लगातार दस दिनों तक श्रद्धालु भक्ति में लीन रहते हैं। गणेश प्रतिमा के विर्सजन के बाद गणेश महोत्सव का समापन होता है।

मंदिरों में हुई बप्पा की विशेष पूजा

शहर स्थित मंदिरों में भगवान गणेश की पूजा अर्चना को श्रद्धालुओं का ताता लगा रहा। घरों में गणपति विराजमान करने के बाद श्रद्धालु मंदिरों में पूजा पाठ करने पहुंचे। मंदिरों में पूरे दिन भजन कीर्तन का दौर चलता रहा। प्राचीन शिव मंदिर, वैष्णों मंदिर, आज्ञेश्वर मंदिर समेत अन्य मंदिरों में वैदिक मंत्रों के साथ गणपति बप्पा की पूजा की गई। हर्सोल्लास के साथ मनाया गया उत्सव

ग्रेनो वेस्ट गौर सिटी के दादा-दादी पार्क में गणेश चतुर्थी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। कोरोना को देखते हुए सोसायटी के लोगों ने पार्क में ही विधि विधान से भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की। ढोल की थाप पर महिलाओं ने जमकर नृत्य किया। पार्क भगवान गणेश के जयकारों से गूंज उठा। महिलाओं ने सुंदर भजन गाकर भगवान गणेश का स्वागत किया। भजन गायन, गणेश आरती के साथ प्रसाद का वितरण किया गया। तीन दिन चलने वाले इस कार्यक्रम का रविवार को गणेश विसर्जन के साथ समापन होगा। कार्यक्रम में रविद्र श्रीवास्तव, सुशील गोयल, अनिता प्रजापति, रामरिख शर्मा, अनुराधा सिंह, साधना, नरुला, पूनम, गीता, प्रबिता, आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी