परिवार नियोजन शिविर में पांच ने कराई नसबंदी

जागरण संवाददाता नोएडा कोरोना संकटकाल के बीच ही जिले में एक बार फिर से परिवार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 12:14 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 05:09 AM (IST)
परिवार नियोजन शिविर में पांच ने कराई नसबंदी
परिवार नियोजन शिविर में पांच ने कराई नसबंदी
जागरण संवाददाता, नोएडा : कोरोना संकटकाल के बीच ही जिले में एक बार फिर से परिवार नियोजन कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। उत्तर प्रदेश टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (यूपीटीएसयू) के प्रयास से मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) दनकौर में नसबंदी कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें चार महिलाओं व एक पुरुष ने नसबंदी कराई। ऑपरेशन के बाद महिलाओं को एंबुलेंस की सहायता से उनके घरों तक भेजा गया है।
 परिवार नियोजन की जिला समन्वयक दीप्ति सिंह ने बताया कि कोरोना काल में अस्पतालों में अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों की गतिविधियां लगभग बंद थी। लाभार्थियों की सुरक्षा की दृष्टि से पिछले पांच माह से नसबंदी सेवा दिवस का आयोजन नहीं किया जा रहा था। अब कोरोना से निपटने के साथ ही अन्य कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। नसबंदी ऑपरेशन के लिए कार्यक्रम तैयार किया गया है। मंगलवार को नसबंदी सेवा दिवस दनकौर सीएचसी में आयोजित हुआ। जहां महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन लगाने के साथ ही गर्भनिरोधक गोलियां एवं परिवार नियोजन से संबंधित परामर्श दिया गया है। नसबंदी कराने वाली महिलाओं एवं पुरुष को नसबंदी पर प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।
 आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जाता है। अब प्रत्येक सप्ताह जिले की सभी सीएचसी में सेवा दिवस कार्यक्रम आयोजित होगा। सप्ताह में बुधवार शनिवार को टीकाकरण का कार्य होता है। इसलिए इस दिन यह कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा। इस मौके सीएचसी अधीक्षक डा. ललित ने शिविर की देखरेख की। सर्जन डा. एके वैश्य व उनकी टीम ने सफल ऑपरेशन किया।
 ----
 नसबंदी शिविर के लिए प्रत्येक सप्ताह के कार्यक्रम: -सीएचसी बिसरख-सोमवार
 -सीएचसी दनकौर-मंगलवार
 -सीएचसी जेवर-बृहस्पतिवार
 -सीएचसी दादरी-शुक्रवार
 -सीएचसी भंगेल-शुक्रवार
chat bot
आपका साथी