सुदीक्षा की स्मृति में बनेगा पुस्तकालय व प्रेरणा स्थल

संवाद सहयोगी दादरी अपनी प्रतिभा के बल पर अमेरिका के बॉब्सन कॉलेज से चार करोड़ रुपये क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Sep 2020 09:08 PM (IST) Updated:Sun, 13 Sep 2020 09:08 PM (IST)
सुदीक्षा की स्मृति में बनेगा पुस्तकालय व प्रेरणा स्थल
सुदीक्षा की स्मृति में बनेगा पुस्तकालय व प्रेरणा स्थल

संवाद सहयोगी, दादरी : अपनी प्रतिभा के बल पर अमेरिका के बॉब्सन कॉलेज से चार करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप से पढ़ाई करने वाली दादरी के डेरी स्कनर गांव निवासी सुदीक्षा भाटी की इच्छा थी कि वह गरीब व जरूरतमंद बच्चों को निश्शुल्क उच्च शिक्षा उपलब्ध करा सके, इसके लिए सुदीक्षा ने एक संस्था बनाई थी। शनिवार को सुदीक्षा के पिता व स्वजन लखनऊ में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले। मुख्यमंत्री से मिलने के बाद सुदीक्षा के पिता ने कहा कि बेटी का सपना पूरा होगा। उन्होंने बताया कि सुदीक्षा के नाम पर प्रेरणा स्थल व पुस्तकालय के निर्माण का सीएम ने आश्वासन दिया है। सुदीक्षा के पिता जितेंद्र भाटी, मां गीता भाटी, मामा ईश्वर, ताऊ वीरपाल, चाचा आजाद व समाजसेवी संजय भाटी समेत सात लोग मुख्यमंत्री से मिलने शनिवार को लखनऊ पहुंचे थे। रविवार सुबह दस बजे राज्यसभा सदस्य सुरेंद्र नागर व दादरी विधायक तेजपाल नागर के साथ सुदीक्षा के स्वजन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। सुरेंद्र नागर ने फोन पर बताया कि मुख्यमंत्री ने छात्रा की मौत पर दुख जताते हुए कहा कि सुदीक्षा जैसी होनहार की अचानक मौत से देश व समाज को भारी क्षति हुई है। मुख्यमंत्री ने परिवार के सदस्यों को सांत्वना देते हुए सरकार की तरफ से 15 लाख रुपये की आर्थिक मदद, सुदीक्षा के नाम पर प्रेरणा स्थल व एक लाइब्रेरी के निर्माण का आश्वासन दिया है। पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद सुरेंद्र नागर ने दी है। मुख्यमंत्री से मिलने के बाद सुदीक्षा के परिजन ने संतुष्टि जाहिर करते हुए उनका आभार जताया।

-----------

यह था मामला

सुदीक्षा की दस अगस्त को बुलंदशहर क्षेत्र में अपने मामा के घर जाते समय औरंगाबाद कोतवाली क्षेत्र में सड़क हादसे में मौत हो गई थी। उनकी मौत के बाद स्वजन व क्षेत्र के ग्रामीणों ने न्याय की मांग प्रदेश सरकार से की थी। भाजपा नेता व राज्यसभा सदस्य सुरेंद्र नागर ने सुदीक्षा के स्वजन को आश्वासन दिया था कि वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पीड़ित परिवार को न्याय दिलाएंगे। क्या थी पीड़ित परिवार की मांगे

छात्रा की मौत के बाद उनके स्वजन ने क्षेत्र में सुदीक्षा के नाम पर उच्च शिक्षण संस्थान, एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद, परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी, चार एकड़ खेती योग्य भूमि, सुदीक्षा के भाई-बहनों को निश्शुल्क उच्च शिक्षा दिलाने की मांग की थी।

पीड़ित परिवार को अब तक मिली आर्थिक मदद

-दादरी के विधायक तेजपाल नागर, एक लाख रुपये

-समाजवादी पार्टी, दो लाख रुपये

-कांग्रेस पार्टी, पांच लाख रुपये

-डीएम बुलंदशहर, डेढ़ लाख रुपये

- उत्तर प्रदेश सरकार, 15 लाख रुपये

-राज्यसभा सदस्य सुरेंद्र नागर, पांच लाख रुपये

chat bot
आपका साथी