चिल्ला रेग्यूलेटर पर एलिवेटड का निर्माण जनवरी के अंत में ब्रिज कारपोरेशन करेगा

चिल्ला रेगुलेटर एलिवेटड कॉरिडोर को दिल्ली के उप राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद अब जनवरी के अंत में इसका निर्माण कार्य शुरू किया जा रहा है। ब्रिज कारपोरेशन निर्माण कार्य शुरू होगा। तय किया जाना है कि निर्माण किस तरफ से शुरू किया जाए। एलिवेटड चिल्ला रेगुलेटर से शुरू होकर महामाया फ्लाई ओवर के ऊपर से होते हुए नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे सड़क जाएगी। इसके निर्माण से अक्षरधाम, मयूर विहार से नोएडा, परिचौक, का¨लदी कुंज, सरिता विहार के यातायात को जाम से निजात मिल जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Jan 2019 09:17 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jan 2019 09:17 PM (IST)
चिल्ला रेग्यूलेटर पर एलिवेटड का निर्माण जनवरी के अंत में ब्रिज कारपोरेशन करेगा
चिल्ला रेग्यूलेटर पर एलिवेटड का निर्माण जनवरी के अंत में ब्रिज कारपोरेशन करेगा

जागरण संवाददाता, नोएडा :

चिल्ला रेगुलेटर एलिवेटेड कॉरिडोर को दिल्ली के उप राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद अब जनवरी के अंत में इसका निर्माण कार्य शुरू किया जा रहा है। यह निर्माण कार्य ब्रिज कारपोरेशन द्वारा कराया जाएगा। अभी यह तय किया जाना बाकी है कि निर्माण किस तरफ से शुरू किया जाए। एलिवेटेड रोड चिल्ला रेगुलेटर से शुरू होकर महामाया फ्लाईओवर के ऊपर से होते हुए नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे तक जाएगी। इसके निर्माण से अक्षरधाम, मयूर विहार से नोएडा, परिचौक, का¨लदी कुंज, सरिता विहार के यातायात को जाम से निजात मिल सकेगी।  

एलिवेटेड रोड के निर्माण की योजना-2013 में बनी थी। इस दौरान दिल्ली के उपराज्यपाल के समक्ष इस योजना को रखा गया था लेकिन तकनीकी खामियों के चलते योजना को मंजूरी नहीं मिल सकी थी। लिहाजा दोबारा से दिसंबर में इस योजना का प्रारूप रखा गया। इसमें संशोधन के बाद यूनिफाइड ट्रैफिक एंड ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर (योजना और इंजीनिय¨रग) केंद्र (यूटीटीआइपीईसी) से मंजूरी के लिए एजेंडे के तौर पर रखा गया। यहां उपराज्यपाल ने योजना को मंजूरी दे दी है। पहले दिल्ली सिंचाई विभाग से फिर यूटीटीआइपीईसी से ही मंजूरी मिल गई है। निर्माण कार्य 42 माह में पूरा करना होगा। बैठक में यूटीटीआइपीईसी, पीडब्ल्यूडी, एमसीडी, डीएमआरसी, डीयूएमसी के अधिकारी मौजूद रहे।

-------------

दो लाख से अधिक वाहनों का है अभी बोझ

इस रूट पर प्रतिदिन करीब 2 लाख से ज्यादा वाहन नोएडा में प्रवेश करते हैं। पीक आवर के समय यहा जाम की स्थिति बनी रहती है। सबसे बुरा हाल नोएडा प्रवेश द्वार पर पर रहता है।

---------------

आधी आधी भागीदारी होगी

एलिवेटेड के निर्माण में 650 करोड़ रुपये खर्च किए जाने है। लागत का 50 प्रतिशत खर्च प्रदेश सरकार की ओर से किया जाएगा। जबकि शेष 50 प्रतिशत खर्चा नोएडा प्राधिकरण करेगा।

-------------

चार जगह बनेंगे इंटरचेंज

योजना के तहत चिल्ला रेगुलेटर से शुरू होने वाले इस मार्ग पर चार जगह इंटरचेंज बनाए जाएगे। यह इंटरचेंज सेक्टर-15 ए, सेक्टर-16 ए फिल्म सिटी, सेक्टर-37 और महामाया फ्लाई ओवर के पास बनाया जाएगा। इससे नोएडा-दिल्ली से आने वाले वाहन चालकों को सेक्टर-15 ए, सेक्टर-16 ए फिल्म सिटी, सेक्टर-38 ए जीआइपी और सरिता विहार जा सकते हैं।

----------------

-------------

चिल्ला रेगुलेटर एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण कार्य इस माह के अंत में ब्रिज कारपोरेशन निर्माण कार्य शुरू होगा। निर्माण किस तरफ से शुरू किया जाए, इस पर फैसला होना बाकी है।

-राजीव त्यागी, महाप्रबंधक, नोएडा प्राधिकरण।

chat bot
आपका साथी