दीप जलाकर नोएडावासियों ने किया नमन

जागरण संवाददाता, नोएडा : जिस जोश और उत्साह के साथ जवान देश की सीमा पर तैनात रहते हैं, मातृभूमि से

By Edited By: Publish:Wed, 26 Oct 2016 06:50 PM (IST) Updated:Wed, 26 Oct 2016 06:50 PM (IST)
दीप जलाकर नोएडावासियों ने किया नमन

जागरण संवाददाता, नोएडा :

जिस जोश और उत्साह के साथ जवान देश की सीमा पर तैनात रहते हैं, मातृभूमि से प्रेम का जो जज्बा उनके दिलों में होता है, वैसा ही जज्बा और शहीदों के लिए सम्मान लोगों के दिलों में होना चाहिए। शहीदों को किसी खास मौके पर नहीं, बल्कि रोज नमन करना चाहिए। शहीदों और सीमा पर मुस्तैद जवान को रोज सम्मान दिया जाना चाहिए। शहीदों को नमन करने के लिए एक दीया बुधवार को सेक्टर-34 में जलाया गया। यहां के सामुदायिक केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में लोगों ने शहीदों की याद में दिये जलाए और उन्हें नमन किया। इस दौरान लोगों ने कहा कि शहीदों को देश में जो सम्मान मिलना चाहिए, वह नहीं मिल रहा है। शहादत के समय जवानों को याद किया जाता है, उसके बाद लोग उन्हें भूल जाते हैं। देश के लिए प्राण देने वाले शहीदों की याद लोगों के दिलों में जिंदा रहनी चाहिए। लोगों को रोज शहीदों को याद करना चाहिए। एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम के दौरान मुकेश यादव, कृपा राम शर्मा, रमेश चंद शर्मा, मुकेश यादव, यतेंद्र शर्मा, तरुण भारद्वाज, केके जैन, पवन शर्मा, पुष्पा कांडपाल, रामकुमार तंवर, गौतम अवाना, ललित अवाना, विनोद पांडेय सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

----------

शहीदों को एक दिन नहीं, रोज याद करना चाहिए। उन्हीं के पराक्रम के कारण लोग अपने घरों में सुरक्षित रहते हैं। ऐसे शहीदों और सीमा पर तैनात जवानों को नमन। दैनिक जागरण के प्रयास से लोगों के दिलों में शहीदों के प्रति सम्मान बढ़ेगा।

कृपा राम शर्मा

----------

देश के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य करने वाले शहीद देश में उपेक्षित हैं। यह लोगों का मातृभूमि के प्रति प्रेम कम होने का कारण है। दैनिक जागरण द्वारा शहीदों के लिए जलाए जा रहे दीये लोगों के दिलों में देश भक्ति को बढ़ाएंगे।

मुकेश यादव

------------

जिस तरह से भगवान को रोज याद किया जाता है, उसी तरह से शहीदों को भी राज याद करना चाहिए। उन्हें अपने प्राण देकर लोगों को देश में सुरक्षित रखा है। ये न सिर्फ सम्मान के, बल्कि प्रतिदिन नमन के पात्र हैं।

विनोद पांडेय

-----------

दैनिक जागरण ने लोगों को जगाने का कार्य किया है। यह कार्यक्रम सिर्फ दिया जलाने का नहीं है, बल्कि लोगों को जागृत करने का है। जिससे लोग देश प्रेम के साथ शहीदों और उनके परिजन को सम्मान देना शुरू करें।

आरसी शर्मा

------------

दीया अंधेरे को हटाने का प्रतीक है। जिन शहीदों की शहादत को लोग भूल चुके हैं, दैनिक जागरण ने लोगों को उस अंधेरे से बाहर लाने का कार्य किया है। शहीदों को नमन और दैनिक जागरण का आभार कि उन्होंने शहीदों के सम्मान में यह कार्यक्रम किया।

तरुण भारद्वाज

----------

आम आदमी के दिलों में शहीद जवानों को जिंदा करने की यह मुहिम बेहतर है। इसमें पूरे नोएडा को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। इससे जवानों को सीमा पर बहुत बल मिलता है।

पवन शर्मा

---------------

दैनिक जागरण के कार्यक्रम के जरिए लोग शहीदों के प्रति सम्मान व्यक्त कर रहे है। लोगों को इसे बयां करने का अवसर प्राप्त हो गया है। इस पहल से आज हम सभी जुड़कर अमर जवानों को सच्ची श्रद्धांजलि देने में सफल हुए।

गौतम अवाना

-----------

देश की सुरक्षा में सीमा पर तैनात जवानों की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्हीं के कंधों पर सुरक्षा की जिम्मेदारी रहती है। कहीं न कहीं जवानों की वजह से ही हम देश में सुरक्षित हैं। देश के हर जवान और हर शहीद को मेरा नमन।

रामकुमार तंवर

---------

लोग अपने लिए जीते हैं और अपने लिए सोचते हैं, लेकिन सीमा पर तैनात जवान अपने घर व परिवार को छोड़कर देश और देशवासियों की सुरक्षा के लिए जीता है। उसका सबकुछ देश ही होता है। हमें उनका सम्मान कर उनका हौसला बढ़ाना चाहिए।

ललित अवाना

--------

शहीदों की शहादत को याद करने के लिए दैनिक जागरण ने अच्छा अभियान शुरू किया है। सभी को चाहिए कि दीवाली के अवसर पर घरों को रोशन करने के दौरान एक दीया शहीदों के नाम का भी जलाएं।

पुरुषोत्तम नागर

---------

हमें अपने दिल में देश और देश के जवानों के लिए प्रेम पैदा करना होगा। जितना सम्मान हम अपने परिवार को देते हैं, उससे कहीं अधिक सम्मान शहीदों और जवानों को दिया जाना चाहिए। उन्हीं के कारण हम और हमारा परिवार सुरक्षित है।

केके जैन

---------

देश में जवान और शहीदों को सबसे ऊंचा दर्जा मिलना चाहिए। देश के लिए सर्वोच्च सेवा करने वाले जवान और उनकी शहादत को कभी नहीं भुलाया जा सकता। दैनिक जागरण लोगों को जगाने का कार्य कर रहा है। शहीदों और जवानों को नमन।

यतेंद्र शर्मा।

chat bot
आपका साथी