स्वास्थ्य विभाग की शिथिलता से शासन नाराज

-संक्रमण पर हावी सेहत विभाग की प्रशासनिक अराजकता राज्य ब्यूरो, लखनऊ : नोएडा के सर्फाबाद में 15 दिन

By Edited By: Publish:Wed, 24 Aug 2016 11:06 PM (IST) Updated:Wed, 24 Aug 2016 11:06 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग की शिथिलता से शासन नाराज

-संक्रमण पर हावी सेहत विभाग की प्रशासनिक अराजकता

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : नोएडा के सर्फाबाद में 15 दिन में बुखार से हुई 12 मौतों पर स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की शिथिलता पर शासन ने नाराजगी जताई है। इस बारे में लखनऊ स्वास्थ्य महानिदेशालय ने गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है। नोएडा के मामले में दुर्भाग्यपूर्ण पहलू ये है कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) ने राज्य मुख्यालय में सूचना देने तक की जरूरत नहीं समझी।

प्रदेश भर में इस समय डेंगू, चिकनगुनिया, फैल्सीपेरम मलेरिया सहित बुखार के अलग-अलग संक्रमण लोगों की जानें ले रहे हैं। शासन स्तर पर सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को डेंगू सहित संक्रामक ज्वर की पूरी जानकारी दैनिक रूप से भेजने के निर्देश दिये गए हैं। सीएमओ शासन के इन आदेशों को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। शासन के निर्देशानुसार इस तरह की मौतों की जानकारी नियमित रूप से अपर निदेशक (मलेरिया) के कार्यालय में भेजी जानी चाहिए, जहां से सभी जिलों की संयुक्त जानकारी स्वास्थ्य महानिदेशक और प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) के कार्यालय में भेजी जानी चाहिए। इसके बावजूद नोएडा के सीएमओ ने वहां हुई एक भी मौत की सूचना शासन को नहीं भेजी है। नोएडा में स्थानीय स्तर पर भी स्वास्थ्य विभाग की कोई टीम नहीं गयी है।

तेजी से फैल रहा कालाजार

डेंगू के अलावा प्रदेश में तेजी से कालाजार भी फैल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के पास आए अब तक के आंकड़ों में 61 लोगों को कालाजार होने का दावा किया गया है। प्रमुख सचिव ने अधिकारियों से गांव स्तर तक बुखार की ट्रैकिंग कर नियंत्रण सुनिश्चित करने को कहा है। इसके लिए आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद लेने के निर्देश दिये हैं।

chat bot
आपका साथी