छात्रों के परिजन ने किया कोतवाली में हंगामा

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : रुस के बेलगार्ड विश्वविद्यालय से एमबीबीएस का कोर्स कराने के नाम पर म

By Edited By: Publish:Sun, 01 Mar 2015 09:01 PM (IST) Updated:Sun, 01 Mar 2015 09:01 PM (IST)
छात्रों के परिजन ने किया कोतवाली में हंगामा

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : रुस के बेलगार्ड विश्वविद्यालय से एमबीबीएस का कोर्स कराने के नाम पर मोटी रकम वसूलने वाली एक एजेंसी के खिलाफ रविवार दोपहर दर्जनों छात्रों के परिजन ने कासना कोतवाली का घेराव कर प्रदर्शन किया। छात्र के परिजन प्लेसमेंट एजेंसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करने की मांग कर रहे थे। एक सप्ताह पूर्व छात्र के परिजन ने प्लेसमेंट एजेंसी के कार्यालय पर भी हंगामा करने के बाद पुलिस को मामला दर्ज करने की तहरीर दी थी। आरोप है कि पुलिस प्लेसमेंट एजेंसी का पक्ष लेकर छात्र परिजन को गुमराह करने की कोशिश कर रही है। पुलिस ने दोबारा सोमवार को छात्र परिजन को बुलाया है। जबकि छात्रों के परिजनों का कहना है कि वह मामले की शिकायत एसएसपी से करेंगे।

कासना कोतवाली के अल्फा दो सेक्टर के जी ब्लाक स्थित एक मकान में वर्ष 1990 से एक प्लेसमेंट एजेंसी संचालित की जा रही है। यह प्लेसमेंट एजेंसी भारत सरकार से रजिस्टर्ड है। छात्र के परिजन का आरोप है कि एजेंसी तय फीस से दोगुना फीस वसूलने के साथ मोटी कमीशन भी वसूल रही है। एजेंसी देश के विभिन्न हिस्सों से छात्रों की काउंसलिंग करने के बाद उन्हें तालीम के लिए रूस भेजती है। एजेंसी ने बीते वर्ष करीब 80 छात्रों को रूस एमबीबीएस कोर्स करने के लिए भेजा था। छात्रों के परिजन का आरोप है कि विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर 1.30 लाख रुपये प्रति वर्ष फीस है। जबकि एजेंसी छात्रों से तीन लाख 80 हजार रुपये फीस वसूल रही है। फीस की रसीद भी अभी तक परिजन को नहीं दी गई है। आरोप है कि एजेंसी कमीशन के तौर पर प्रति छात्र औसतन एक लाख 50 हजार रुपये वसूल रही है। परिजन का आरोप है कि छात्र को विभिन्न प्रकार से प्रताड़ित किया जाता है। प्रताड़ना से परेशान होकर 35 छात्रों ने पढ़ाई छोड़ने का फैसला कर लिया है। इससे परेशान होकर परिजनों ने हंगामा करने के बाद कासना कोतवाली में प्लेसमेंट एजेंसी के खिलाफ तहरीर दी है।

छात्रों को काउंसलिंग के बाद विश्वविद्यालय में पढ़ने भेजा गया है। अभिभावकों ने पहले सेमेस्टर की फीस जमा करा दी थी। दूसरे सेमेस्टर की फीस जमा न करने पर 28 जनवरी को विश्वविद्यालय ने कुछ छात्रों का नाम काट दिया है। छात्र के परिजन झूठा आरोप लगा कर प्लेसमेंट एजेंसी को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं।

कृपाशंकर राय, सचिव प्लेसमेंट एजेंसी।

छात्र के परिजन प्लेसमेंट एजेंसी पर फीस से ज्यादा वसूली का आरोप लगा रहे हैं। पुलिस ने सोमवार को दोनों पक्षों को फिर से बुलाया है। पुलिस नामांकन से जुड़े दस्तावेज का अध्ययन कर मामले में उचित कार्रवाई करेगी।

आरएस यादव, कोतवाली प्रभारी कासना।

chat bot
आपका साथी