मेट्रो के लिए काम शुरू

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक मेट्रो लाने के लिए काम शुरू हो गया है। द

By Edited By: Publish:Sat, 31 Jan 2015 07:27 PM (IST) Updated:Sun, 01 Feb 2015 04:18 AM (IST)
मेट्रो के लिए काम शुरू

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा :

नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक मेट्रो लाने के लिए काम शुरू हो गया है। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने शनिवार को स्टेशनों के प्रस्तावित स्थलों से मिट्टी की खुदाई के नमूने लिये। एलिवेटेड ट्रैक के लिए बनाए जाने वाले पिलर के लिए भी जमीन की नपाई शुरू हो गई है। जहां-जहां पिलर बनाए जाएंगे, वहां मिट्टी के नमूने लिये गए। कुछ दिन में प्रस्तावित स्थलों के दोनों तरफ बैरिकेड और टीन की चादर लगा दी जाएंगी।

हालांकि, मेट्रो ट्रैक का औपचारिक निर्माण मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होगा। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मेट्रो की आधारशिला रख सकते हैं। इससे पहले डीएमआरसी ने मिट्टी के नमूने लेने शुरू कर दिए हैं। जमीन के अंदर 120 फीट की गहराई तक बोरिंग होगा। नमूने लेकर यह जांच की जाएगी कि जमीन के अंदर दलदल तो नहीं है। शनिवार को डेल्टा एक चौराहे, विप्रो चौक, परी चौक और अंसल मॉल के नजदीक बनाए जाने वाले स्टेशन के प्रस्तावित स्थल से खुदाई की मिट्टी की जांच की गई। जहां-जहां मिट्टी की खुदाई की जा रही है, वहां चारों तरफ टीन की चादर लगाने का काम भी किया जा रहा है। हालांकि, जहां-जहां से ट्रैक गुजरेगा, वहां दोनों तरफ बैरिकेड और टीन की चादर लगाने का काम होगा। यह कार्य मार्च के प्रथम सप्ताह तक पूरा कर लिया जाएगा।

ग्रेनो में बनेंगे छह स्थानों पर स्टेशन:

नोएडा एक्सप्रेस वे के रास्ते मेट्रो ग्रेटर नोएडा तक आएगी। नॉलेज पार्क टू, परी चौक, अल्फा एक व दो, डेल्टा एक एवं विप्रो चौक आदि छह स्थानों पर ग्रेटर नोएडा में मेट्रो स्टेशन बनेंगे। चार प्रस्तावित स्थलों पर शनिवार से काम शुरू हो गया। अल्फा एक व दो के प्रस्तावित स्टेशन पर भी एक-दो दिन में खुदाई कर मिट्टी के नमूने लिए जाएंगे।

मिट्टी के नमूनों की जांच के लिए काम शुरू हो गया है। प्रस्तावित ट्रैक स्थल के दोनों तरफ टीन शैड लगाए जाएंगी, ताकि निर्माण कार्य के दौरान कोई अवरोध पैदा न हो। मार्च के अंत तक पिलर लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

रमा रमण, चेयरमैन व सीईओ, नोएडा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण

chat bot
आपका साथी