नहीं रुक रही बिजली कटौती, लोग बेहाल

By Edited By: Publish:Fri, 22 Aug 2014 09:01 PM (IST) Updated:Fri, 22 Aug 2014 09:01 PM (IST)
नहीं रुक रही बिजली कटौती, लोग बेहाल

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा :

नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (एनपीसीएल) बिजली आपूर्ति सुधार के लिए भले लाख दावे करें, लेकिन हकीकत में सप्लाई में कोई सुधार होता नहीं दिख रहा है। जिले में अघोषित बिजली कटौती से लोगों का जीना दूभर हो गया है। मांग के हिसाब से बिजली की उपलब्धता न होने के कारण अब दिन के साथ रात में भी कटौती होने लगी है। बृहस्पतिवार रात को भी कई सेक्टरों में बिजली गुल रही। शुक्रवार सुबह कुछ देर सप्लाई चालू रहने के बाद सुबह दस बजे से अपरान्ह तीन बजे तक ठप हो गई। वहीं गर्मी से बेहाल लोगों को मकानों में पंखे व कूलर न चलने से बाहर आकर पार्को में समय बीतना पड़ा। खासकर बुजुर्ग और घरेलू महिलाओं को परेशानी उठानी पड़ी।

शहर में मई जून से ही भारी कटौती हो रही है। अगस्त के शुरुआत से ही कटौती और बढ़ गई है। दरअसल नोएडा पावर कंपनी पर मांग के हिसाब से बिजली की उपलब्धता नहीं है। इस समय सेक्टर व गांवों को मिलाकर करीब 210 मेगावाट बिजली आवश्यकता है, लेकिन कंपनी के पास इतनी उपलब्धता नहीं है। कम बिजली होने से कटौती करनी पड़ रही है। इस समय लोग उमस से परेशान हैं। ऊपर से बिजली न होने से कूलर, पंखा व एसी नहीं चल पाते हैं। गर्मी से बिलबिलाए लोगों को मकानों के बाहर आकर पार्को में पेड़ों की छांव में समय बिताना पड़ता है। हालांकि, एनपीसीएल लगातार दावा कर रही है कि उसके पास मांग के हिसाब से बिजली की उपलब्धता है। कंपनी के पास यदि मांग के हिसाब से उपलब्धता है तो फिर कटौती क्यों हो रही है, इसका जवाब कंपनी प्रबंधकों के पास नहीं है। हर रोज कटौती होने के कारण लोगों में कंपनी के प्रति गुस्सा है।

तकनीकी कारण से अल्फा सेक्टर में दिन में आपूर्ति ठप रही। अपरान्ह तीन बजे के बाद फाल्ट को दूर कर आपूर्ति चालू कर दी गई। रात में तभी कटौती होती है, जब कहीं फाल्ट हो जाता है।

समरजीत मोहंती, प्रवक्ता, एनपीसीएल

------------

नोएडा में बिजली ने लोगों की रात की नींद और दिन का चैन खत्म कर दिया है। शुक्रवार को भी बिजली कटौती सुबह साढ़े चार बजे से शुरू हुई। इस दौरान दो घंटे की बिजली कटौती हुई। इसके बाद दोपहर में भी 11.45 से 1.45 तक बिजली कटौती हुई। बृहस्पतिवार की रात भी साढ़े नौ से साढ़े ग्यारह बजे तक बिजली कटौती रही। यह कटौती घोषित तौर पर थी। इसके अलावा भी अघोषित तौर पर बिजली कटौती का सिलसिला जारी रहता है।

क्या कहते हैं लोग

हम लोग समय से बिजली का भुगतान करते हैं। इसके बाद भी बिजली समय पर नहीं दी जाती है। जिस समय हम लोग बिस्तर पर जाकर लेटते हैं बिजली चली जाती है। उमस के कारण कमरे में आराम मिल नहीं पाता है। आखिर बिजली का समय क्यों नहीं बदला जाता है।

कमील एस, सेक्टर-22, नोएडा

बिजली विभाग को अच्छी तरह से मालूम होता है कि कहां-कहां दिक्कत है। जिसके कारण बिजली काटी जाती है। विभाग इस पर पहले से क्यों नहीं काम करता है। यह सब जानबूझकर किया जाता है, ताकि लोगों को परेशान किया जा सके।

अब्बास हैदर, सेक्टर-135, नोएडा

नोएडा नो पावर कट जोन में है। जिस तरह से नोएडा में बिजली कटौती की जा रही है। इसे देखकर नहीं लगता है यहां कभी बिजली आती भी है। जिस जगह पर छह से दस घंटे की बिजली कटौती होगी। उस जगह पर लोगों की हालत क्या होगी। इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। कहीं न कहीं यह सब बिजली विभाग की लापरवाही का ही कारण है।

कुलदीप अवाना, गांव हाजीपुर, नोएडा

रात में बिजली पांच से छह घंटे तक काटी जा रही है। लोग रात में सोए या फिर जागकर रात बिताएं। किसी की समझ में कुछ नहीं आ रहा है। रात जागकर बितानी पड़ती है और दिन को काम कम हो पाता है। इसके कारण स्थिति और भी खराब हो जाती है। स्थिति यह है कि कई बार आफिस में भी नींद के झटके लगते रहते हैं।

पुनीत कुमार, सेक्टर-5, नोएडा

प्राधिकरण को हस्तक्षेप कर कंपनी से बेहतर आपूर्ति करानी चाहिए। रात में कटौती न की जाए। रात में बिजली गुल होने से लोग ठीक से सो भी नहीं पाते हैं।

विकास, गौरव व विजय, गामा सेक्टर, ग्रेटर नोएडा

chat bot
आपका साथी